राजे ने महत्वपूर्ण मंत्रालय अपने पास रखे, कटारिया बने गृह मंत्री

Last Updated 28 Oct 2014 09:03:24 PM IST

वसुंधरा राजे ने अपने मंत्रियों के विभागों का बंटवारा करते हुए वित्त और आबकारी जैसे महत्वपूर्ण मंत्रालय अपने पास रखे हैं


राजे ने महत्वपूर्ण मंत्रालय अपने पास रखे

जबकि गृह मंत्रालय गुलाब चंद कटारिया को सौंपा.राजे के पास अब भी एक दर्जन से ज्यादा विभाग हैं जिसमें वित्त, आबकारी और जनसंपर्क विभाग शामिल हैं .

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक पंचायती राज और ग्रामीण विकास मंत्री रहे वरिष्ठ नेता गुलाब चंद कटारिया अब गृह, न्याय, होमगार्ड, सिविल डिफेंस, जेल और आपदा मंत्री हैं.

राजे के करीबी कैबिनेट मंत्री राजेन्द्र सिंह राठौर को कानून, संसदीय मामले, सचिवालय में मंत्रिमंडलीय विभाग, चुनाव और वक्फ विभाग सौंपा गया है जिनके पास वर्तमान में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्रालय था .

वर्तमान में ऊर्जा मंत्री रहे गजेन्द्र सिंह खिनवसार को उद्योग, एनआरआई, डीएमआईसी और युवा मामले सौंपे गए हैं जबकि ऊर्जा मंत्रालय पुष्पेन्द्र सिंह को दिया गया है जो राज्यमंत्री हैं .

राजपाल सिंह को शहरी विकास और आवासन, डॉ. राम प्रताप को जल संसाधन, किरण माहेरी को जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी और भूजल विभाग आंवटित किया गया है.

राज्य मंत्री से कैबिनेट मंत्री के रूप में आज शपथ लेने वाले अरूण चतुव्रेदी को सामाजिक न्याय और अधिकारिता और हेम सिंह भडाना को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग दिया गया है. 

सार्वजनिक निर्माण मंत्री यूनूस खान को परिवहन मंत्री बनाया गया है.

राज्य मंत्री :स्वतंत्र प्रभार: में कृष्णोन्द्र कौर दीपा को पर्यटन, राजकुमार रिणवा को खान मंत्री का जिम्मा दिया गया है.

राज्य मंत्री पुष्पेन्द्र सिंह को ऊर्जा, बाबूलाल को परिवहन विभाग दिया गया है.

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के मंत्रिमंडल में कल 15 मंत्रियों में चार कैबिनेट, छह राज्यमंत्री :स्वतंत्र प्रभार: और पांच राज्यमंत्रियों को शामिल किया था. इस मंत्रिमंडल विस्तार के साथ अब राजे मंत्रिमंडल के सदस्यों की संख्या 27 हो गई है.

जिन मंत्रियों ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली थी उनमें राजपाल सिंह, किरण माहेरी, सुरेन्द्र गोयल, और राम प्रताप और राज्य मंत्री :स्वतंत्र प्रभार: के रूप में अमरा राम, कृष्णोन्द्र कौर, वासुदेव देवनानी, राजकुमार रिणवा, सुरेन्द्र पाल सिंह और अनिता भदेल शामिल हैं.

राज्य मंत्रियों के रूप में शपथ लेने वालों में पुष्पेन्द्र सिंह, बाबू लाल वर्मा, अजरुन लाल, ओटाराम देवासी और जीतमल खांट शामिल हैं. 




Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment