उपचुनाव में कांग्रेस की सफलता से राज्य सरकार की खुमारी उतरी : गहलोत

Last Updated 16 Sep 2014 10:19:19 PM IST

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य विधानसभा के चार उप चुनाव में कांग्रेस को मिली तीन सीटों की जीत पर क्षेत्र के मतदाताओं एवं प्रदेशवासियों को बधाई दी है.


राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

गहलोत ने कहा, \'\'मैंने पहले भी कहा था कि चारों सीटों का महत्व इसलिए ज्यादा है कि सरकार की खुमारी उतारना आवश्यक है, तब जाकर सरकार हरकत में आयेगी. मंत्रिमण्डल का गठन हो सकेगा. विधायक, सांसद को अपनी बात करने का ज्यादा मौका मिलेगा तो मुख्यमंत्री को भी फीडबैक मिलना प्रारम्भ हो जायेगा.\'\'
 
गहलोत ने कहा कि भाजपा सरकार ने चारों विधानसभा क्षेत्रों में मंत्रियों, सांसदों एवं विधायकों की पूरी फौज को तैनात कर दिया. प्रदेश भर से सरकारी अधिकारियों को भाजपा का सहयोग करने के लिए चुनाव क्षेत्रों में भेजा गया.

उन्होंने कहा कि चुनाव प्रचार समाप्त होने के साथ ही बाहरी लोगों को चुनाव क्षेत्र छोड़ना होता है, उसके बावजूद भाजपा नेता चुनाव आयोग के निर्देशों की धज्जियां उड़ाते हुए 13 सितम्बर तक चुनाव क्षेत्रों में जमे रहे.

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए चुनावी क्षेत्र में सुचारू बिजली आपूर्ति बनाये रखने एवं 13 सितम्बर से पूर्व पेंशन वितरण सुनिश्चित करने के साथ समानीकरण के नाम पर जिन स्कूलों का एकीकरण किया जाना था, उनका क्रि यान्वयन स्थगित करवा दिया.

गहलोत ने कहा कि चुनाव कार्यों से जुड़े जिला प्रशासन के अधिकारियों का दायित्व था कि वे चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन करवाते, लेकिन वे असफल रहे. कुछ चुनाव क्षेत्रों में तो भाजपा के विधायकों एवं जनप्रतिनिधियों को क्षेत्र छोड़ने के लिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं को दबाव बनाना पड़ा और उनसे झड़पें भी हुई. कांग्रेस ने आचार संहिता उल्लंघन को लेकर चुनाव आयोग को की गई शिकायतों की जांच की जानी चाहिए.

गहलोत ने आरोप लगाया कि झूठा प्रचार और प्रदेश की जनता को गुमराह कर सत्ता में आई भाजपा ने 9 माह के कार्यकाल में समीक्षा के नाम पर कांग्रेस सरकार द्वारा लागू की गई जनकल्याणकारी योजनाओं को बर्बाद करने के अलावा कुछ नहीं किया. सरकार सैर-सपाटे में ही लगी रही है.

उन्होंने कहा कि सरकार की नीति और नीयत में खोट के कारण ही आज प्रदेशवासी नौ माह के भीतर ही परेशान होने लगे हैं. चुनाव परिणाम से भाजपा सरकार की पोल खुल गयी है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment