भाजपा सरकारी मशीनरी के दुरूपयोग के बाद भी तीन सीटें हारी:पायलट

Last Updated 16 Sep 2014 05:36:04 PM IST

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने राज्य में तीन सीटों पर पार्टी की जीत का श्रेय कांग्रेस अध्यक्षा सोनियाऔर राहुल को दिया.


सचिन पायलट

और कहा कि युवाओं द्वारा कांग्रेस के पक्ष में वोट डालने के कारण इन उपचुनावों में उसे ऐतिहासिक जीत हासिल हुई है.

उन्होंने कहा कि सत्तारूढ भाजपा को सरकारी मशीनरी का दुरूपयोग करने के बाद भी राजस्थान की चार सीटों पर हुए विधान सभा उपचुनाव में से तीन पर हार का मुंह देखना पडा है. भाजपा सांसद, विधायक और मंत्रिमंडल के सदस्यों ने चारों विधानसभा क्षेत्रों में जीत हासिल करने के लिये सरकारी मशीनरी का दुरूपयोग किया और चुनाव आचार संहिता की धज्जियां उडाइर्ं लेकिन जनता ने उन्हें सबक सिखा दिया और एक उम्मीद के साथ कांग्रेस को चुना.

पायलट ने उपचुनाव के नतीजे आने के बाद संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि ‘‘उपचुनाव के परिणाम सरकार को तो नहीं बदल सकते लेकिन यह जनता की  भाजपा सरकार के प्रति नाराजगी और कांग्रेस के प्रति विास को प्रकट करते हैं.

 उन्होंने कहा कि उपचुनाव में चार में से तीन सीटों पर कांग्रेस की जीत और चौथी सीट पर जीत का अंतर कम होना यह साफतौर पर प्रदर्शित करता है कि जनता सत्तारूढ भाजपा सरकार के नौ महीने के कार्यकाल से संतुष्ट नहीं है.

पायलट ने कहा कि जब उपचुनाव की घोषण हुई थी जब भाजपा नेता सोच रहे थे कि जनता उनकी जेब में है और उपचुनावों में वह चारों सीटों पर विजय हासिल करेंगे. भाजपा ने सरकारी मशीनरी का दुरूपयोग किया और सरकारी कर्मचारियों को भाजपा के लिये वोट देने के लिये धमकाते हुए चुनाव आचार संहिता की धज्जियां उडाई लेकिन जनता ने भाजपा को सबक सिखाया और आईना दिखाया.

परिणामों से उत्साहित प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि सत्तारूढ भाजपा सरकार के लिये अपनी आखें खोलने का समय आ गया है. उसे कांग्रेस द्वारा शुरू की गई जनहित योजनाओं जिनमें मुफ्त दवा वितरण योजना भी शामिल है ,बंद करने के कदम पर पुनर्विचार करना चाहिए . उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार जनता से किये गये वायदों को निभाने में विफल हो गई है और सरकार को इस हार से सबक लेना चाहिए.

एक प्रश्न का उत्तर देते हुए पूर्व केन्द्रीय मंत्री पायलट ने कहा कि इस हार के लिये कौन जिम्मेदार है यह तो भाजपा ही बता पायेगी . यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की असफलता है या मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की या भाजपा संगठन की. उन्होंने भाजपा पर धर्म के नाम पर वोटों का धुवीकरण करने का आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा ने लव जिहाद के नाम पर उत्तरप्रदेश में लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाई है. उन्होंने विास जताया कि कांग्रेस स्थानीय निकाय चुनावों में भी जीत हांसिल करेगी.

उन्होंने कहा कि पार्टी ने चुनाव में एकजुटता दिखाकर चुनाव लडा और स्थानीय निकाय चुनाव के बाद होने वाले विधानसभा चुनाव में उन्हें विश्वास है कि कांग्रेस इसी तरह कांग्रेस का जीत अभियान जारी रखेगी . उन्होंने उम्मीद जताई कि आने वाले समय में वह जल्द ही ‘साफा’ और माला पहनेंगे.

विधानसभा में विपक्ष के नेता रामनारायण डूडी ने कहा कि जनता ने कांग्रेस पर भरोसा किया और भाजपा सरकार के कायरे को नकार दिया. राज्य के दो मंत्रियों ने शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षकों की भावनाओं को ठेस पहुंचाई, और मतदाताओं ने इसपर अपने गुस्से का इजहार उनके खिलाफ मत देकर दिया.

प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में खुशी की लहर दोैड गई और कार्यकर्ताओं ने पटाखे जलाकर खुशी का इजहार किया. कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस की जीत की खुशी में एक दूसरे को मिठाई खिलाई .



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment