ममे खां की आवाज बॉलीवुड पर भी छायी

Last Updated 08 Sep 2014 03:51:36 PM IST

दुनिया भर में अपनी जादू का जलवा दिखा चुके जैसलमेर जिले के मांगणियार के ममे खां की आवाज अब बालीवुड में भी छाने लगी है.


ममे खां की आवाज बॉलीवुड पर भी छायी (फाइल फोटो)

ममे खान ने कहा, ‘‘मुझेे संगीत का हुनर विरासत में मिला है . अपने जमाने के ख्यातनाम लोक गायक रहे राणो खां के घर में जन्म लेने के बाद जब मैने आंखे खोली तभी से संगीत सुनने को मिला . गुरू के तौर पर उनके पिता ने उन्हें परंपरागत लोक संगीत के साथ-साथ सूफी संगीत भी सिखाया . यह पिता का ही मार्गदर्शन रहा कि आज मैं इस मुकाम पर पहुंचा हूं .’’

ममे खां ने रितिक रोशन अभिनीत हिन्दी फिल्म लक बाय चांस में शंकर महादेवन के साथ बावरे. और ‘नो वन किल्ड जेसिका’ में एतबार .. और आईएम में कविता सेठ के साथ बांगूर जैसे लोकप्रिय गीतों को अपनी आवाज दी है . उन्होंने हॉलीवुड की संगीत आधारित एक डाक्यूमेंट्री फिल्म में भी काम किया है जिसमें उन्होंने अभिनय भी किया है .

ममे खां ने मुम्बई में बिरजू महाराज के शिष्य संदीप महावीर के साथ टाटा थियेटर और फोर्ड थियेटर दिल्ली और ख्यातनाम गायक येशुदास के साथ केरल में भी कार्यक्र म पेश किए जिससे उन्हें काफी हौसला अफजाई मिली. ममे खां ने बॉलीवुड के अलावा बंगाली फिल्म में गिरगिट .गीत को अपनी आवाज दी है . निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा की आगामी फिल्म मिर्जा साहिबा में ममे खां की दमदार आवाज शंकर महादेवन के साथ सुनाई देगी .

आरबा संस्थान के अध्यक्ष अखबार खान ने बताया कि ममे खां का गायन बेमिसाल है . संगीत उनकी रग-रग में बसा है और कल्याण, कमायचा, दरबारी, तिलंग, सोरठ, बिलवाला, कोहियारी, देश, करेल, सुहाब, सामेरी, बिरवास, मलार जैसे वाद्य यंत्रों का संगीत उनकी गायन शैली को बुलंदी प्रदान करता है.

खान कहते हैं कि ममे खां के हर अंदाज से रेत की महक को महसूस किया जाता है जो मरू प्रदेश का गौरव बढ़ाती है. रेत के धोरों पर लोक गीत, सूफी व कव्वाली के संगीत को हर दिल की गहराई में उतारकर मन को तरंगित करने वाले ममे खां अब बॉलीवुड में दस्तक दे चुके हैं. उनकी जांगड़ा व सूफी शैली से मिली शोहरत अब विदेशों से होते हुए बॉलीवुड में भी विशिष्ट पहचान बना चुकी है.

लोक युवा गायक कमरू दीन मांगणियार ने बताया कि मरू प्रदेश के लोक कलाकार ममे खां ने अपनी जादुई आवाज से बालीवुड में हर किसी को अपना दीवाना बना दिया है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment