राजस्थान में बारिश का दौर जारी,बढ़ी लोगों की परेशानियां, किसानों के चेहरे खिले

Last Updated 30 Jul 2014 11:00:26 AM IST

राजस्थान में इन दिनों लोगों को बारिश से भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है,वहीं बारिश ने किसानों के चेहरे पर खुशी ला दी है.


राजस्थान में बारिश का दौर जारी (फाइल फोटो)

राजस्थान में बारिश का दौर जारी है. पिछले 24 घंटे में जयपुर समेत चित्तौड़गढ़, निम्बाहेड़ा, भदेसर, टोडारायसिंह, सवाई माधोपुर, माउंट आबू और टोरडीसागर में जोरदार बारिश हुई है.

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में बारिश का दौर जारी रहने की संभावना जताई है.  लगातार हो रही बारिश ने किसानों के चेहरों पर भी रौनक ला दी है. मानसून में देरी के चलते फसलों की बुवाई में देरी हुई लेकिन अब बुवाई का दौर शुरू हो गया है.

मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे तक जयपुर कलेकट्रेट पर 25 मिमी बारिश मापी गई वहीं सर्वाधिक जमवारामगढ़ क्षेत्र में तीन इंच पानी गिरा. चौमूं 57, बस्सी 38, आमेर 36,फुलेरा 24, सांभर 15,और नरैना में 12 मिमी बारिश मापी गई.

जयपुर समेत अजमेर और टोंक जिले की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध के जलस्तर में बढ़ोतरी हुई है. सोमवार शाम बांध के जलस्तर में चार सेमी पानी की आवक होने पर बांध का जलस्तर 311.70 आरएल मीटर हो गया.

बारिश के चलते किसानों ने बुवाई का काम तेज कर दिया है और यदि बारिश यूं ही होती रही तो जल्द ही प्रदेश में बुवाई का लक्ष्य काफी हद तक पूरा कर लिया जाएगा. कृषि विभाग ने इस वर्ष 157 लाख हैक्टेयर क्षेत्र में बुवाई का लक्ष्य रखा था.

10 जुलाई तक तो बुवाई का काम बारिश नहीं होने के कारण काफी कम था, लेकिन 10 जुलाई के बाद अलग-अलग क्षेत्रों में हो रही बारिश के कारण बुवाई के काम ने तेजी पकड़ी है.

मेंहदीपुर बालाजी मंदिर में दर्शन करना भी हुआ दूभर

बारिश का आलम ये है कि राजस्थान के दौसा जिले के मेहंदीपुर में मशहूर बालाजी मंदिर में दर्शन करना भी दूभर हो गया है.

बारिश के चलते आसपास के पहाड़ों का सारा पानी मेहंदीपुर में गिरता है. नतीजा ये है कि पूरे कस्बे में 3 से 5 फुट तक पानी जमा हो गया है.

इससे लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है. गाड़ियां पानी में डूब गई हैं.

हर साल मेहंदीपुर में बारिश में ऐसा ही होता है, लेकिन प्रशासन जल निकासी की सुचारू व्यवस्था कर पाने में अब तक नाकाम रहा है.

राजस्थान के कई शहरों में बीते कुछ दिनों से जमकर बारिश हो रही है.

कोटा के बरखेड़ा में हुई भारी बारिश के बाद चंद्रलोई नदी उफान पर है. चंद्रलोई नदी का पानी तो खतरनाक स्तर पर है.





 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment