मिजोरम : ZPM नेता लालदुहोमा ने की राज्यपाल से मुलाकात, सरकार बनाने का दावा किया पेश

Last Updated 06 Dec 2023 11:41:34 AM IST

जोराम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) के नेता लालदुहोमा ने बुधवार को मिजोरम के राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया।


लालदुहोमा ने की राज्यपाल से मुलाकात

जेडपीएम सोमवार को विधानसभा चुनाव में विजयी बनकर उभरी, उसने कुल 40 सीटों में से 27 पर जीत हासिल की।

भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के पूर्व अधिकारी लालदुहोमा पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के सुरक्षा प्रभारी के रूप में सेवाएं दे चुके हैं।

पार्टी के एक नेता ने कहा कि उन्होंने नवनिर्वाचित सदस्यों एवं अन्य नेताओं के साथ मंगलवार शाम को बैठक की और मंत्रिपरिषद के गठन एवं विभागों के बंटवारे पर चर्चा की।

जेडपीएम की नीतिगत निर्णय लेने वाली इकाई ‘वाल उपा परिषद’ के सदस्यों ने भी बैठक में हिस्सा लिया।

जेडपीएम के सूत्र ने कहा, ‘‘लालदुहोमा के शुक्रवार को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने की संभावना है।’’

लालदुहोमा ने अपनी पार्टी के सदन में अधिकांश सीटें जीतने पर संतोष व्यक्त किया और केंद्र सरकार के साथ मजबूत संबंध बनाने के महत्व पर जोर दिया।

मिजोरम के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मधुप व्यास ने निर्वाचन अधिकारियों के साथ मंगलवार को राज्यपाल से मुलाकात कर विधानसभा चुनाव में 40 नवनिर्वाचित सदस्यों के नाम का ‘गजट’ सौंपा।

जेडपीएम ने सोमवार को राज्य विधानसभा चुनावों में मौजूदा मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) को पछाड़ दिया, जिसे केवल 10 सीटें मिलीं।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सिर्फ दो सीटें और कांग्रेस सिर्फ एक सीट जीत पाई।

40 सदस्यीय विधानसभा चुनाव के लिए मतदान सात नवंबर को हुआ था, जहां 8.57 लाख से अधिक मतदाताओं में से 82 प्रतिशत से अधिक ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

 

भाषा
आइजोल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment