खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह फरार, 78 सहयोगी दबोचे गए, पंजाब में अलर्ट, इंटरनेट सेवाएं बंद

Last Updated 19 Mar 2023 08:08:23 AM IST

पंजाब पुलिस ने शनिवार को कट्टरपंथी उपदेशक अमृतपाल सिंह के छह समर्थकों को हिरासत में लेकर उसके खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी।


खालिस्तान समर्थक अमृतपाल

पंजाब पुलिस के मुताबिक ‘वारिस पंजाब दे’ संगठन से जुड़े 78 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। शुरू में इस बात पर संशय बना हुआ था कि अमृतपाल को पकड़ लिया गया है या नहीं, क्योंकि पंजाब पुलिस की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया था। बाद में पुलिस ने बताया कि अमृतपाल सिंह फरार हो गया है।

पूरे घटनाक्रम को देखते हुए पंजाब में अलर्ट घोषित कर दिया गया है। गृह एवं कानून विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राज्य में रविवार मध्याह्न 12 बजे तक के लिए इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं। विभाग ने ‘कुछ लोगों’ द्वारा ¨हसा भड़काए जाने की आशंका से यह आदेश जारी किया है। पंजाब सरकार इस पूरे घटनाक्रम को लेकर लगातार केंद्र सरकार के संपर्क में है।

शनिवार को जालंधर जिले के मेहातपुर गांव में अमृतपाल के काफिले को पुलिस ने रोका। अमृतसर में अमृतपाल के मूल स्थान जल्लुपुर खेरा गांव के समीप सुरक्षाबलों की भारी तैनाती की गई है। ‘वारिस पंजाब दे’ के प्रमुख अमृतपाल सिंह के कुछ समर्थकों ने सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो साझा कर दावा किया कि पुलिसकर्मी उनका पीछा कर रहे हैं।

एक वीडियो में अमृतपाल एक वाहन में बैठा भी देखा जा सकता है और उसके एक सहयोगी को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि पुलिसकर्मी ‘भाई साहब’ (अमृतपाल) के पीछे पड़े हैं। एक अन्य समर्थक ने वीडियो साझा किया है, जिसमें वह दावा कर रहा है कि पुलिसकर्मी उसका पीछा कर रहे हैं।

राज्य के गृह विभाग ने कुछ लोगों द्वारा हिंसा भड़काए जाने की आशंका का हवाला देते हुए इंटरनेट सेवाएं निलंबित रखने का आदेश दिया है। आदेश में कहा गया है, ‘‘पुलिस महानिदेशक इस बात को हमारे संज्ञान में लाए हैं कि समाज के कुछ तबके हिंसा भड़काकर, व्यापक हिंसा फैलाकर कानून व्यवस्था के लिए खतरा उत्पन्न कर सकते हैं, क्योंकि उनका एकमात्र लक्ष्य सांप्रदायिक तनाव, उन्माद फैलाना, एवं जानमाल हेतु खतरा पैदा करना है।’’

आदेश में कहा गया है, ‘‘ इसलिए ..यह निर्देश दिया जाता है कि पंजाब में सभी मोबाइल इंटरनेट सेवाएं.. सभी एसएमएस सेवाएं (बैकिंग एवं मोबाइल रिचार्ज को छोड़कर) मोबाइल नेटवकरे पर प्राप्त डोंगल सेवाएं (व्वॉयस कॉल को छोड़कर) जन सुरक्षा, हिंसा एवं भड़कावे को रोकने, शांति एवं व्यवस्था को बिगड़ने से रोकने के लिए 18 मार्च 12 बजे से 19 मार्च 12 बजे तक निलंबित रहेंगी।’’

असलहे व कारतूस बरामद

राज्य स्तरीय कार्रवाई के दौरान अब तक 9 हथियार, जिनमें एक .315 बोर की राइफल, 12 बोर की सात राईफलें, एक रिवाल्वर और अलग-अलग कैलीबर के 373 जिंदा कारतूस शामिल हैं।

पंजाब पुलिस ने शांति-सद्भाव बनाए रखने की अपील की

पंजाब पुलिस ने लोगों से शांति एवं सद्भाव बनाए रखने की अपील की है। उसने ट्वीट किया, ‘‘ सभी नागरिकों से पंजाब में शांति-सद्भावबनाए रखने का अनुरोध है। पुलिस कानून-व्यवस्था कायम रख रही है। नागरिकों से नहीं घबराने तथा फर्जी खबरें एवं नफरत भरे भाषण नहीं फैलाने का अनुरोध है।’’

सहारा न्यूज ब्यूरो
चंडीगढ़


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment