बंगाल की खाड़ी में बेहद निम्न दबाव वाला क्षेत्र बना, तमिलनाडु के तट के लिए चेतावनी जारी

Last Updated 03 Mar 2022 02:59:48 PM IST

बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में बना कम दबाव वाला क्षेत्र गुरूवार सुबह तमिलनाडु के उत्तरी तट की तरफ बढ़ते समय एक बेहद निम्न दबाव वाले क्षेत्र में तब्दील हो गया, जिससे वहां 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी।


भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, इसके अगले 24 घंटे में और भी निम्न दबाव वाले क्षेत्र में बदलने का अनुमान है और अगले 48 घंटे के दौरान यह पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की तरफ श्रीलंका के पूर्वी तट के साथ-साथ उत्तरी तमिलनाडु तट की ओर बढ़ सकता है।

विभाग के मुताबिक, सुबह करीब साढ़े पांच बजे दबाव क्षेत्र बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम के अलावा भूमध्यरेखीय हिंद महासागर से सटे त्रिंकोमाली (श्रीलंका) से लगभग 470 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में, नागपट्टिनम (तमिलनाडु) से करीब 760 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में, पुडुचेरी से 870 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में और चेन्नई से लगभग 950 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में केंद्रित था।

आईएमडी ने बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य हिस्से, तमिलनाडु व दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटों तथा मन्नार की खाड़ी में बृहस्पतिवार को तेज हवाएं (45-55 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर लगभग 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक) चलने की चेतावनी भी दी है।

विभाग ने कहा है कि शुक्रवार और शनिवार को पश्चिम-मध्य तथा उससे सटी दक्षिण-पश्चिम खाड़ी और उत्तरी तमिलनाडु तथा आंध्र प्रदेश के तटों पर 45-55 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 65 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चलने और मौसम खराब रहने की आशंका है।

मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटों पर 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

विभाग के अनुसार, बृहस्पतिवार और शुक्रवार को तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने, जबकि शनिवार को कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने का अनुमान है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment