एक साल तक जानवरों की तरह सलूक किया गया

Last Updated 07 Nov 2019 06:12:49 AM IST

मैं जब 13 साल की थी, तब आईएस ने मुझे अगवा किया, करीब एक साल तक मेरे साथ जानवरों की तरह सलूक किया गया और तीन-तीन बार आतंकियों के हाथों बेचा गया।


एक साल तक जानवरों की तरह सलूक किया गया

दिल दहला देने वाले यह शब्द एक यजीदी बलात्कार पीड़िता के हैं, जिसने मंगलवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में आपबीती सुनाई और आईएस की ज्यादतियों के बारे में बताया।
‘ऑफिस ऑफ रेस्क्यूड यजीदीज’ के निदेशक हुसैन अल कायदी ने आतंकी गुट के शिकंजे से मुक्त कराई गई कुछ बलात्कार पीड़िताओं के साथ यहां एक संवाददाता सम्मेलन किया। पीड़िताओं ने उत्तरी इराक के सिंजार में आईएस के चंगुल में रहते हुए बिताए गए अपने भयावह दिनों को बयां किया। एक पीड़िता ने बताया, तीन अगस्त 2014 को 13 साल की उम्र में उसे आईएस ने अगवा किया।

उसने बताया, मेरा यौन उत्पीड़न न जाने कितनी बार हुआ। तीन बार मुझे आतंकियों के हाथों बेचा गया। बंधक के तौर पर गुजारे गए साल को भूलना मेरे लिए संभव नहीं है। यह जीवन भर रिसने वाला घाव है। कुर्द क्षेत्रीय सरकार के प्रतिनिधियों और आईएस की ज्यादतियों की शिकार पीड़िताओं ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से संघर्ष वाले हिस्सों में फंसे यजीदियों और कुदरें को वहां से हटाने तथा उनके पुनर्वास में मदद करने की अपील की।

एक प्रतिनिधि ने बताया, सिंजार से अमेरिकी बलों को वापस बुलाने का फैसला सही नहीं है क्योंकि इससे इलाके में आईएस का आतंक बढेगा, खासकर यजीदी जैसे अल्पसंख्यक मजहबी समूह उनके निशाने पर आएंगे। अल कायदी ने कहा, 2014 से सिंजार में आईएस ने अतिक्रमण किया और हजारों यजीदी अपने घर छोड़कर भागने को मजबूर हो गए। आईएस ने 6,417 यजीदियों का अपहरण किया, जिनमें से 3,515 को मुक्त करा लिया गया, लेकिन 2,902 यजीदी अब भी उनके कब्जे में हैं।

भाषा
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment