आंध्र प्रदेश-ओडिशा में आज चक्रवाती तूफान ‘फेथाई’ का खतरा, राज्यों में हाई अलर्ट जारी

Last Updated 17 Dec 2018 12:01:24 PM IST

चक्रवाती तूफान ‘फेथाई’ आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटीय इलाकों के लिए खतरा बना हुआ है तथा इसके सोमवार को दोपहर बाद आंध्र प्रदेश के तटों से टकराने का अनुमान है। इस तूफान को लेकर दोनों राज्यों का प्रशासन हाई अलर्ट पर है।


‘फेथाई’ तूफान को लेकर आंध्र प्रदेश व ओडिशा में हाई अलर्ट

तूफान को देखते हुए दोनों राज्यों में मछुआरों को मछली मारने के लिए समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गयी है। समुद्र के गहरे में उतरे मछुआरों से तट पर वापस लौटने की सलाह दी गयी है।

फेथाई के कारण ओडिशा के कई हिस्सों में सोमवार भारी बारिश की आशंका जताई जा रही है। इस बीच मौसम विभाग की जानकारी के बाद दोनों राज्यों में प्रशासन अत्यधिक चौकस है जबकि आंध्र प्रदेश में 22 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

बताया जाता है कि बंगाल की खाड़ी में रविवार को उठा चक्रवातीय तूफान आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों की ओर बढ़ रहा है। सोमवार तक इसके काकीनाडा और विशाखापतनम तक पहुंचने की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ घंटों में फेथाई तूफान मजबूत होगा और सोमवार तक इसके तटीय इलाकों तक पहुंचने की आशंका है।

मौसम विभाग ने एक बुलेटिन जारी करते हुए बताया कि रविवार को ओडिशा के कई हिस्सों गजपति, गंजम, रायगढ़ा और कालाहांडी में आसमान में घने बादल छाए रहे, जबकि चक्रवात के प्रभाव से वहां भारी बारिश होने का अनुमान है।

तूफान के शाम तक पुड्डुचेरी के यामान जिले के तट पर पहुंचने की भी आशंका है।

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को रायगढ़ा, कोरापुट, मलकानगिरि, नबरंगपुर, कालाहांडी, कंधमाल, नौपदा, बारागढ़, बालनगीर, झारसुगुड़ा और संबलपुर जिलों में जबरदस्त बारिश होने का अनुमान है।

चक्रवातीय तूफान ‘फेथाई’ के कारण तटीय राज्य ओडिशा में भी भारी बारिश की आशंका है। मौसम विभाग ने कई जिलों में सोमवार को भारी बारिश का आसार जताया जबकि 18 दिसंबर तक ओडिशा में कहीं हल्की से मध्यम बारिश होने की भी संभावना जताई गई है। दक्षिण ओडिशा के जिलों में गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई गई है जबकि राज्य के गजपति, गंजाम, रायगड़ और कालाहांडी जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

चक्रवाती तूफान ‘फेथाई’ के कारण रेल सेवाएं भी प्रभावित हुईं हैं। आंध्र प्रदेश में 22 ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है, जबकि एक ट्रेन को रि-शेड्यूल किया गया है। एक ट्रेन को बारिश के आशंका के चलते आंशिक रूप से रद्द कर दिया गया है।

 

वार्ता
हैदराबाद/भुवनेश्वर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment