त्रिपुरा चुनाव : मतदान के लिए पुख्ता इंतजाम, भाजपा मुख्य प्रतिद्वंदी

Last Updated 17 Feb 2018 03:40:00 PM IST

त्रिपुरा में रविवार को चुनाव होने हैं और भारतीय जनता पार्टी इन चुनावों में सत्तारूढ वाम दल के सामने प्रमुख दावेदार के तौर पर उभर रही है.


फाइल फोटो

विधानसभा की 60 में से 59 सीटों पर 18 फरवरी (रविवार) को चुनाव होने हैं. चरीलम विधानसभा सीट से माकपा के उम्मीदवार रामेंद्र नारायण देब बर्मा की पांच दिन पहले हुई मौत के कारण इस सीट पर चुनाव 12 मार्च को होगा.
 
अनुसूचित जनजातियों के लिए 20 सीटें आरक्षित हैं.
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राज्य में चार रैलियों को संबोधित किए जाने के साथ ही भाजपा ने यहां जमकर प्रचार-प्रसार किया है.
 
इस प्रचार में भगवा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अरुण जेटली, नितिन गडकरी और स्मृति ईरानी व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जैसे दिग्गज नेता शामिल हुए.
 
पांचवी बार मुख्यमंत्री बनने की दौड में शामिल माणिक सरकार ने माकपा के प्रचार अभियान का नेतृत्व करते हुए राज्य में करीब 50 रैलियों को संबोधित किया. सीताराम येचुरी और बृंदा करात जैसे अन्य वामपंथी नेताओं ने भी पार्टी के इस अभियान का समर्थन किया.


 
वहीं कांग्रेस का प्रचार अभियान कुछ हल्का रहा. पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रचार के आखिरी दिन उनाकोटी जिले के कैलाशहर में एक रैली को संबोधित किया.
 
इन चुनावों में कुल 307 उम्मीदवार दौड में हैं.
 
माकपा 57 सीटों पर चुनाव लड रही है जबकि अन्य वामपंथी दल आरएसपी, फॉर्वड ब्लॉक और भाकपा ने एक-एक सीट पर उम्मीदवारी दर्ज कराई है.
 
कांग्रेस 59 सीटों पर चुनाव लडेगी. पार्टी ने गोमती जिले के कावाबोन विधानसभा सीट से किसी भी उम्मीदवार को मैदान में नहीं उतारा है.
 
कल 3,214 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान किए जाएंगे.
 
अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी देबाशीष मोडोक ने बताया कि मतों की गिनती तीन मार्च को होगी.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment