मकर संक्रांति पर 20 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने किया गंगा सागर में स्नान

Last Updated 14 Jan 2018 04:58:56 PM IST

भारत के विभिन्न हिस्सों से आए श्रद्धालुओं के साथ ही पडोसी देशों नेपाल, भूटान और बांग्लादेश के श्रद्धालुओं ने भी मकर संक्रांति के मौके पर गंगा और बंगाल की खाडी के संगम स्थल पर स्नान किया.


मकर संक्रांति: 20 लाख श्रद्धालुओं ने गंगा सागर में किया स्नान

सागरद्वीप के नाम से मशहूर गंगा सागर के पवित्र जल में स्नान करने के लिए श्रद्धालु यहां तडके से ही जुटने लगे थे. बडी संख्या में आए श्रद्धालुओं को यहां जगह की कमी का भी सामना करना पडा.

मकर संक्रांति के मौके पर यहां हर साल बडी संख्या में लोग गंगा और बंगाल की खाडी के संगम स्थल पर स्नान करने और कपिल मुनि मंदिर में पूजा-अर्चना करते हैं.

मकर संक्रांति के मौके पर यहां आए पुरी के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानन्द सरस्वती ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री की गंगा सागर मेला को कुंभ मेला की तरह देखे जाने की मांग का स्वागत किया है.

सरस्वती ने कहा, ‘‘मैं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री की गंगा सागर मेले को कुंभ मेले की तरह देखे जाने की मांग का स्वागत करता हूं और उनका शुक्रिया अदा करता हूं.’’

ममता ने हाल ही में कहा था कि गंगा सागर मेले का आयोजन सालों से हो रहा है और प्रत्येक साल यहां बडी संख्या में श्रद्धालु आते हैं इसलिए इसे कुंभ मेले के बराबर दर्जा मिलना चाहिए.

दक्षिणी 24 परगना जिला मजिस्ट्रेट वाई रत्नाकर राव ने बताया, ‘‘पिछले साल करीब 15 लाख लोग गंगा सागर आए थे. इस साल हमने इस आंकडे को पार कर लिया है और करीब 20 लाख लोग यहां हैं. हमने उनके लिए सारी व्यवस्थाएं की है ताकि यह उनके लिए यह यादगार हो सके.’’

कोलकाता से लगभग 150 किलोमीटर दूर दक्षिण 24 परगना जिले में गंगासागर द्वीप हिंदुओं द्वारा शुभ माना जाता है. समुदाय के लोग मकर संक्रांति के दिन पवित्र स्नान के लिए यहां इकट्ठा होते हैं और कपिल मुनि मंदिर में नारियल का भोग भी लगाते हैं.

तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए सरकार ने करीब 3,000 पुलिसकर्मियों और सात ड्रोन की तैनाती की.

मेले के दौरान बेहतर कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए अधिकारी सैटेलाइट फोन से लैस हैं.

कोलकाता में बाबूघाट से सागर द्वीप तक 100 किलोमीटर के मार्ग पर 500 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.

लगभग 55 विशाल एलईडी स्क्रीन यात्रियों को ट्रेनों, बसों, नौकाओं, ज्वार के समय एवं सुरक्षा सावधानियों से अवगत करा रहे हैं.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment