अब अम्मा देंगी 'पुत्रीवती भव' का आशीर्वाद

Last Updated 19 Jul 2016 09:38:22 PM IST

'सेल्फी विद डॉटर' के जनक व हाल ही में 'सेल्फी विद डॉटर का ऑन लाइन म्यूजियम' बनाकर चर्चा में आए जिले के गांव बीबीपुर के पूर्व सरपंच सुनील जागलान हरियाणा में पारम्परिक, सामाजिक बदलाव को लेकर एक नई पहल करेंगे.


सुनील जागलान और उनकी बेटी नंदनी (फाइल फोटो)

इस अभियान से जुड़कर 'पुत्रीवती भव' आशीर्वाद देने वाली प्रदेश की पहली तीन बुजुर्ग महिलाएं सम्मानित होगी और तीनों महिलाएं इस अभियान की ब्रांड  अम्बेसडर भी होंगी. इसके अलावा इन तीनों महिलाओं को 'अम्मा' के नाम से नई पहचान दी जाएगी.

सुनील जागलान ने बताया कि 'पुत्रीवती भव' का आशीर्वाद देने वाली प्रदेश की सभी महिलाओं को वे सेल्फी विद डॉटर के ऑन लाईन म्यूजियम के साथ जोड़ेंगे. सभी महिलाओं को 'पुत्रीवती भव' का आशीर्वाद देते हुए इनका वीडियो भी यूट्यूब पर अपलोड़ किया जाएगा.

जागलान ने बताया कि सामाजिक बदलाव के लिए यह अभियान प्रदेश स्तर पर होगा. प्रदेश के सभी सरपंचों को एसएमएस कर इस अभियान की जाकारी दी जाएगी और इसकी सफलता के लिए गांव की बुजुर्ग महिलाओं को प्रेरित करने की अपील करेंगे. जो तीन पहली महिलाएं इस कार्यक्रम की ब्रांड अम्बेसडर होगी उन्हें भी प्रदेश स्तर का कार्यक्रम कर सम्मानित किया जाएगा. इन तीनों महिलाओं को 'अम्मा' के नाम से नई पहचान दी जाएगी.

पूर्व सरपंच सुनील जागलान ने बताया कि पितृसत्तात्मक होने के कारण उत्तर भारत में वर्षों से 'पुत्रवती भव' का आशीर्वाद देने की परम्परा है. यह परम्परा बहुत ही गलत है. अब अभियान चलाकर इस परम्परा को बदला जाएगा और महिलाओं को इसके लिए गांव-गांव जाकर प्रेरित किया जाएगा.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment