कश्मीर घाटी में ठंड से हल्की राहत

Last Updated 06 Feb 2016 03:53:29 PM IST

जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर और कोकरनाग में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान में करीब एक डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई जिससे तापमान जमाव बिंदु से अधिक दर्ज किया गया.


कश्मीर घाटी में ठंड से हल्की राहत (फाइल फोटो)

उधर घाटी में भी शनिवार को धूप खिली. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जम्मू और कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 0.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि पिछली रात यहां तापमान शून्य से 0.6 डिग्री नीचे रहा था.

उन्होंने बताया कि दक्षिण कश्मीर के कोकरनाग में न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री सेल्सियस रहा वहां पिछली रात तापमान शून्य से 0.3 डिग्री नीचे दर्ज किया गया था.

अधिकारी ने बताया कि उत्तर कश्मीर के मशहूर स्की रिसोर्ट गुलमर्ग में भी न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. यहां आज न्यूनतम तापमान शून्य से 1.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि कल यहां तापमान शून्य से नीचे चार डिग्री सेल्सियस रहा था.

उन्होंने बताया कि दक्षिण कश्मीर स्थित पहाड़ी रिसोर्ट पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम था. कल यहां न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 0.5 डिग्री सेल्सियस रहा था.

अधिकारी ने बताया कि काजीकुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.4 डिग्री नीचे दर्ज किया गया और कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 1.5 डिग्री दर्ज किया गया.

लद्दाख क्षेत्र के कारगिल में भी न्यूनतम तापमान मामूली सुधार के साथ शून्य से 9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. कल यहां न्यूनतम तापमान शून्य से 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

अधिकारी ने बताया कि लेह में कल की तरह आज भी न्यूनतम तापमान शून्य से 9.9 डिग्री नीचे दर्ज किया गया.

उन्होंने बताया कि लेह जम्मू कश्मीर का सबसे ठंडा इलाका रहा.

मौसम अधिकारी ने बताया कि गुलमर्ग के कुछ ऊपरी इलाकों में आज हल्की बर्फबारी होने की संभावना है.

मौसम विज्ञान विभाग की निदेशक सोनम लोट्स ने कहा, ‘‘ हम 10 फरवरी से 11 फरवरी के बीच कुछ ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी होने की उम्मीद कर रहे हैं. ’’



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment