तमिलनाडु में फिर भारी वर्षा, जनजीवन प्रभावित

Last Updated 01 Dec 2015 10:45:41 PM IST

तमिलनाडु के विभिन्न हिस्सों में मंगलवार को भारी बारिश हुई और चेन्नई के ज्यादातर हिस्सों में पानी भर गया.


बचावकर्मी बाढ़ पीड़ितों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाते हुए.

वर्षा और जलभराव के चलते रेल, विमान और बस सेवा प्रभावित हुई तथा स्कूलों में होने वाली अर्द्धवार्षिक परीक्षा स्थगित कर दी गई. मुख्यमंत्री जयललिता ने हालात की समीक्षा की और मंत्रियों को प्रभावित इलाकों का दौरा करने का निर्देश दिया.

वर्षाजनित हादसों में मरने वालों की संख्या जहां 188 पहुंच गई वहीं जयललिता ने हालात का जायजा लिया और कहा कि पुलिस, अग्निशमन ओैर राहत, एनडीआरएफ, राज्य आपदा बल और तटीय गार्ड हालात पर काबू पाने के लिए सन्नद्ध हैं. दूसरी तरफ मौसम विभाग के अधिकारियों ने सचेत किया है कि अभी अगले चार दिनों में राज्यभर में और बारिश होगी और कुछ क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा होगीं

\"\"उन्होंने कहा, \'\'पुलिस, अग्निशमन ओैर राहत, एनडीआरएफ, राज्य आपदा बल और तटीय गार्ड हालात पर काबू पाने और बाढ़ग्रस्त इलाकों से लोगों को निकालने के लिए पूरी तरह तैयार हैं."

इस बीच, राज्य सरकार के अनुसार वर्षाजनित हादसों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 188 हो गई है.

इससे पहले, जयललिता ने चेन्नई, तिरूवल्लूर, कुड्डलूर और कांचीपुरम जिलों में भारी बारिश के कारण उत्पन्न हालात का जायजा लिया. उन्होंने अपने मंत्रियों को भी इन इलाकों में हालात की जानकारी लेने के लिए जाने का निर्देश दिया है. \"\"इसके अलावा उन्होंने भारी वर्षा से जीवन अस्त व्यस्त होने के कारण स्कूलों में अगले सप्ताह से शुरू होने वाली अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया है. ये परीक्षाएं पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सात दिसंबर को शुरू होने वाली थीं.

भारी वर्षा के कारण पोंडी, चोलावरम्, पुझाल ओैर चैंबरबक्कम जलाशयों में पानी का स्तर 83 .8 प्रतिशत पहुंच गया और राज्य की 14,098 झीलों में से 6,791 झीलें लबालब भर गई हैं.

मुख्यमंत्री ने निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को वहां से हटाने के एहतियातन प्रबंध करने का भी निर्देश दिया है. इसके अलावा वर्षाजनित हादसों में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के निकट संबंधियों को चार चार लाख रूपये की अनुग्रह राशि देने का आदेश भी दिया है.

भारी वर्षा और पटरियों पर जलभराव के कारण रेलगाड़ियां रद्द कर दी गई और कई के मार्ग में परिवर्तन किया गया है . इसके अलावा शहर में चलने वाली बस सेवाएं भी बुरी तरह प्रभावित हुई हैं. भारी वर्षा के कारण राज्यभर के स्कूल आज भी बंद रहे और कल भी बंद रहेंगे .

खराब मौसम के कारण विमान सेवा भी प्रभावित रही . हवाईअड्डा अधिकारियों ने बताया कि जो एकमात्र विमान आज कोलंबो रवाना हुआ था उसे भी वापस लौटना पड़ा.
     
भारी वर्षा से तमिलनाडु के साथ साथ पुडुचेरी भी प्रभावित रहा. वहां के मुख्यमंत्री एन रंगास्वामी ने केंद्र से राहत कार्य चलाने के लिए सौ करोड़ रूपये की तत्काल अंतरिम वित्तीय सहायता मांगी है.  एक विज्ञप्ति के अनुसार रंगास्वामी ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र भेजकर यह सहायता मांगी है.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment