गुजरात में डांडिया-गरबा की धूम

Last Updated 13 Oct 2015 09:23:33 PM IST

आदिशक्ति मां अंबे और दुर्गा की आराधना के पर्व नवरात्र की शुरुआत के साथ ही मंगलवार से पूरा गुजरात नौ दिनों के लिए गरबा, डांडिया और देवी पूजा के रंग में रंग जाएगा.


गुजरात में डांडिया-गरबा की धूम



राज्य के लोगों के लिए नवरात्र पर्व मां अंबे दुर्गा के प्रति श्रद्धा प्रकट करने तथा युवा दिलों में मौज-मस्ती के साथ गराबा-डांडिया खेलने और अपनी संस्कृति से जुड़ने का सुनहरा अवसर भी है. यहां माता का पंडाल सजाकर युवक-युवतियां पारंपरिक वस जैसे कि कुर्ता-धोती, कोटी, घाघरा (चणिया), चोली, कांच और कौड़ियां जड़ी पोशाक पहन कर पारंपरिक नृत्य डांडिया और सनेडो सवेडो लाल लाल सनेडो अंबा आवो तो रमीये गाते हुए गरबा खेलेंगे.

डॉक्टरों के अनुसार जिनके पास कसरत का समय नहीं है उनके लिए माताजी की भक्ति के साथ-साथ गरबा खेल कर शरीर की कैलोरी व्यय कर वजन घटाने का भी उचित अवसर है. गरबा खेलते हुए डिहाइड्रेशन से बचने के लिए आहार का ध्यान रखना भी उतना ही जरूरी है.

अहमदाबाद के पुलिस आयुक्त शिवानंद झा ने भी अधिसूचना जारी कर नवरात्र के दौरान मंगलवार से नौ दिन यानी 21 अक्टूबर तक इस पर्व पर लाइसेंस धारक रेस्टोरेंट और खानपान के सामान की दुकानों को रात एक बजे तक खुले रहने की छूट दी है. इससे दुकानदार खुश नजर आ रहे हैं.

नियमानुसार सुबह पांच से रात के साढ़े गयारह बजे तक ही खानपान की दुकानें खुली रखने की छूट है. प्रदेश के कच्छ, भुज, गांधीधाम, सौराष्ट्र, राजकोट, जूनागढ़, जामनगर, अंबाजी, पालनपुर, महेसाणा, अहमदाबाद, खेड़ा, नडियाद, आणंद, वडोदरा, भरूच, सूरत, नवसारी, वलसाड समेत सभी शहरों के गांव की गलियोंए फ्लैटों, क्लबों और पार्टी प्लॉटों में गरबा उत्सव की धूम होगी तथा दुर्गोत्सव भी मनाया जाएगा. हर साल की तरह इस वर्ष भी साबरमती चांदखेड़ा में ओएनजीसी ऑफिस के सामने तथा शहर के अन्य जगहों पर दुर्गोत्सव मनाने की तैयारियां जोर.शोर से चल रही हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment