मूर्तिपूजा के खिलाफ रहे कन्नड़ लेखक एम एम कलबुर्गी का अंतिम संस्कार

Last Updated 31 Aug 2015 03:03:13 PM IST

मशहूर कन्नड़ विद्वान और हंपी विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति एमएम कलबुर्गी का अंतिम संस्कार कर दिया गया.


कन्नड़ लेखक कलबुर्गी का अंतिम संस्कार (फाइल फोटो)

कलबुर्गी की रविवार को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. वहीं सोमवार को स्थानीय लोगों ने पूर्व कुलपति की हत्या पर जमकर विरोध प्रदर्शन किया. इसके बाद सरकार ने केस की जांच सीआईडी के हवाले कर दी.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने उनकी हत्या पर शोक जताया और कहा कि इस हत्याकांड की जांच सीआईडी को सौंपी गई है. उनकी शवयात्रा के दौरान लोग उनके हत्यारों को सजा दिलाने का श्लोगन गा रहे थे. कलबुर्गी के समर्थकों ने मानव श्रृंखला बनाकर उनके हत्यारों की अविलंब गिरफ्तारी की मांग की. इस मौके पर उन लोगों ने काली पट्टी बांधकर रखी थी.

कनार्टक के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा ने उनकी हत्या पर शोक जताया और कहा कि उन्होंने देश और प्रदेश को काफी कुछ दिया.

गौरतलब है कि कलबुर्गी को उनके स्थानीय आवास पर रविवार दो अज्ञात लोगों ने काफी करीब से गोली मार दी थी, जिससे उनकी मौत हो गयी. कलबुर्गी मूर्ति पूजा सहित विभिन्न मुद्दों पर अपने बेबाक बयानों से अक्सर विवाद पैदा कर देते थे.

हुबली-धारवाड सिटी के पुलिस आयुक्त रविंद्र प्रसाद ने कहा कि दो लोग एक दो पहिया वाहन पर आये और कलबुर्गी के घर का दरवाजा खटखटाया. जैसे ही दरवाजा खोला गया, उन्होंने कलबुर्गी के सिर और छाती में दो गोली मारी और इसके बाद हमलावर फरार हो गये.

हम्पी कन्नड यूनिवर्सिटी के कुलपति रह चुके 77 साल के कलबुर्गी को सिविल अस्पताल ले जाया गया जहां उन्होंने तुरंत दम तोड़ दिया. कलबुर्गी की हत्या ने कन्नड़ साहित्यिक जगत को झकझोर कर रख दिया है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment