भूस्खलन और बारिश से जम्मू कश्मीर में कई मकान क्षतिग्रस्त

Last Updated 30 Mar 2015 05:24:05 AM IST

भारी बारिश से रविवार को कश्मीर के विभिन्न इलाकों में पानी भर गया है. इससे कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं.


श्रीनगर में जलभराव के बीच अपने सामान के साथ गुजरता एक व्यक्ति.

भारी बारिश  और विभिन्न स्थानों पर भूस्खलन होने से श्रीनगर जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग बंद कर दिया गया. झेलम नदी का जलस्तर भी तेजी से बढ़ रहा है. अधिकारियों ने बताया कि शनिवार से हो रही भारी बारिश से चरार ए शरीफ इलाके में जबर्दस्त भूस्खलन हुआ. इससे 18 मकान सहित 44 संपत्तियां क्षतिग्रस्त हो गईं.

यातायात विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि बारिश की वजह से कई स्थानों पर भूस्खलन होने से श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग बंद कर दिया गया. राम मुंशी बाग इलाके में झेलम नदी में पानी खतरे के निशान 18 फुट से चार फुट नीचे बह रहा है लेकिन पिछले पांच घंटे में जलस्तर दो फुट बढ़ जाने से लोगों में दहशत है.

\"\"दक्षिण कश्मीर के संगम में झेलम का जलस्तर 14.25 फुट पर पहुंच गया है जो खतरे के निशान से करीब सात फुट कम है. वाणिज्यिक स्थल लाल चौक और उसके आसपास के कई दुकानदार बढ़ते जलस्तर के मद्देनजर अपना सामान सुरक्षित स्थान पर ले जाते हुए दिखे. निचले इलाकों में कई दुकानें पानी में डूब गई हैं.

एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा, मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद घाटी में लगातार बारिश से उत्पन्न स्थिति पर व्यक्तिगत रूप से नजर रखने के लिए श्रीनगर पहुंचे हैं. तीन मंत्री अल्ताफ बुखारी, इमरान रजा अंसारी और आशिया नकाश शहर में घूम-घूमकर लोगों को दशहत में नहीं आने को कह रहे हैं और सभी संभव सहायता का आश्वासन दे रहे हैं.

घाटी के जलजमाव वाले क्षेत्रों में लोगों की मदद के लिए पुलिस नियंत्रण कक्ष में एक अलग समर्पित डेस्क बनाया गया है. उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह ने जम्मू में विधानसभा में बताया कि प्रशासन घाटी में भारी बारिश के मद्देनजर पूरी तरह चौकस है और स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है.  सिंह ने कहा, ‘लोगों को दहशत में आने की जरूरत नहीं है और सभी एहतियाती कदम उठाए गए हैं.’

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment