घाटी में ताजा हिमपात, मैदानी इलाकों में बारिश

Last Updated 28 Feb 2015 06:35:08 PM IST

पर्यटकों के आकर्षण के प्रमुख केंद्र गुलमर्ग में ताजा हिमपात हुआ है जबकि श्रीनगर और अन्य इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते बारिश हुई है.


घाटी में हिमपात (फाइल)

पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर के मौसम को प्रभावित करने वाला एक प्रमुख कारक है.
   
पश्चिमी विक्षोभ शनिवार तड़के इस क्षेत्र में पहुंचा. यह अगले तीन दिनों तक सक्रिय रहेगा. इस कारण मौसम विभाग ने यहां के निवासियों को अगले 24 घंटों में सुदूर स्थानों पर भारी बारिश या हिमपात की चेतावनी जारी की है.
   
सुरक्षात्मक उपाय के तहत, राज्य प्रशासन ने भूस्खलन के मध्यम खतरे की चेतावनी जारी की है और अधिक ऊंचाई पर रहने वाले लोगों को सलाह दी है कि वे भूस्खलन के लिहाज से संवेदनशील क्षेत्रों में जाने से बचें.
   
स्थानीय मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है और दो मार्च को व्यापक तौर पर बारिश या हिमपात की संभावना है. अगले 24 घंटे में राज्य के सुदूर इलाकों में भारी बारिश या हिमपात हो सकता है.’’
   
अधिकारियों द्वारा सर्दियों की छुट्टियों को एक सप्ताह के लिए और अधिक बढ़ाए जाने के बाद घाटी में स्कूलों को दो मार्च से खुलना है.
   
स्कूलों को पिछले साल नवंबर से सर्दियों की छुट्टियों के लिए बंद किया गया था.
   
उन्होंने कहा कि गुलमर्ग, पहलगाम और घाटी के अधिक ऊंचाई वाले अन्य इलाकों में शनिवार तड़के पांच सेंटीमीटर से दो इंच तक का ताजा हिमपात हुआ.
   
प्रवक्ता ने कहा कि देश और विदेश से स्कीइंग के लिए आने वाले पर्यटकों के खास आकर्षण के केंद्र गुलमर्ग में शनिवार सुबह तक 1.5 इंच का ताजा हिमपात दर्ज किया गया. उन्होंने कहा कि दक्षिण कश्मीर के पहलगाम और कोकेरनाग में रात को लगभग पांच सेंटीमीटर हिमपात हुआ.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment