कश्मीर में शीतलहर जारी, करगिल में पारा शून्य से नीचे 17 डिग्री सेल्सियस

Last Updated 30 Jan 2015 05:36:04 PM IST

कश्मीर में सर्दी के मौसम में सबसे अधिक ठंड के रूप में कहा जाने वाला 40 दिवसीय ‘चिल्लई कलां’ के खत्म होने के बावजूद कश्मीर में ठंड का प्रकोप जारी है.


कश्मीर में शीतलहर जारी (फाइल)

घाटी और सीमावर्ती लद्दाख इलाके में अधिकतर स्थानों पर रात का तापमान जमाव बिंदु से और नीचे गिर गया.
   
हालांकि सुबह की खिली-खिली धूप ने जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर सहित अन्य स्थानों के लोगों को कड़ाके की ठंड से काफी राहत दी.
   
मौसम विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि सालाना अमरनाथ यात्रा के दौरान आधार शिविर के रूप में प्रसिद्ध दक्षिण कश्मीर का हिल रिसॉर्ट पहलगाम में इस सीजन की अब तक सबसे ठंडी रात दर्ज की गई. वहां पर रात का तापमान नौ डिग्री तक गिरकर शून्य से नीचे 11.2 डिग्री सेल्सियस रहा.
   
प्रवक्ता ने कहा कि कारगिल राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा. वहां पर रात का तापमान शून्य से नीचे 17 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया.
  
हिल रिसॉर्ट के अलावा श्रीनगर सहित घाटी के अधिकतर भागों में गुरुवार को बर्फबारी हुई. मैदानी इलाके में इस सीजन में पहली बार बर्फबारी देखी गई, लेकिन ऊंचे पहाड़ों पर स्थित इलाकों में सर्दी का मौसम शुरू होने के बाद छठी बार बर्फ गिरी है. इस साल बर्फबारी हल्की और कभी-कभी हुई.
   
श्रीनगर में अधिकतम तापमान 9.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
   
वहीं, उत्तर कश्मीर के हिल रिसॉर्ट गुलमर्ग में रात का तापमान शून्य से नीचे 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment