बत्तख की मौत का मामला: पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने तक पशुओं को तालाब से दूर रखने के निर्देश

Last Updated 22 Dec 2014 09:30:34 PM IST

जींंद जिले के गतौली गांव के तालाब में 14 प्रवासी पक्षियों की मौत के बाद पशुओं को तालाब से दूर रखने के निर्देश दिये गये हैं.


बत्तख की मौत का मामला (फाइल फोटो)

पशु विभाग से डाक्टर डी के शर्मा, स्वास्थ्य विभाग से डिप्टी सीएमओ डा. पालेराम कटारिया व वन्य प्राणी विभाग के इंस्पेक्टर राजबीर सिंह, वेटनरी सर्जन डा. कृष्ण शर्मा ने गतौली गांव का निरीक्षण किया और ग्रामीणों से कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने तक पशुओं को तालाब से दूर रखे.

पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही खुलासा होगा कि प्रवासी पक्षियों :बार हेडिड गूज: की मौत कैसे हुई है.

गौरतलब है कि रविवार को गतौली गांव में 14 प्रवासी पक्षियों की मौत हो गई थी. पक्षियों के शव  तालाब में तैरते हुए मिले थे. पक्षियों के शवों निकालकर 11 को जमीन में दबा दिया था और तीन को पोस्टमार्टम के लिए जालंधर प्रयोगशाला भेज दिया गया था.

सघन पशुधन विकास परियोजना के उप निदेशक देवेन्द्र शर्मा की अध्यक्षता में र्बड फ्लू बीमारी के बारे में आवश्यक दिशा-निर्देश देने के लिए जिला के सभी पशु चिकित्सकों की बैठक की गयी. बैठक में उन्होंने बताया कि कहा कि र्बड फ्लू का जींद जिले में कोई भी मामला नहीं मिला है.

उन्होंने अपील की है कि यदि किसी व्यक्ति को कोई प्रवासी पक्षी मृत मिले तो उसकी सूचना इलाके के संबंधित पशुपालन अधिकारी को जरूर दें. उन्होंने जिला के सभी मुगी पालकों को भी यह हिदायत दी है कि अपने मुर्गी फार्म के प्रवेश द्वारा पर चूने का प्रयोग करें. किसी भी कारण से मृत पक्षियों को निर्धारित तरीके से गड्ढे में दबाने से पहले संबंधित पशु चिकित्सक से जरूर निरीक्षण करवाएं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment