अंडमान द्वीप पर मिला द्वितीय विश्वयुद्ध काल का बम

Last Updated 21 Oct 2014 12:06:30 PM IST

अंडमान द्वीप पर आदिवासियों ने द्वितीय वियुद्ध के समय का बिना फटा हुआ एक बम बरामद किया है.




द्वितीय विश्वयुद्ध काल का बम मिला (फाइल फोटो)

कोलकाता से मिली जानकारी के अनुसार अंडमान द्वीप पर आदिवासियों ने द्वितीय विश्वयुद्ध के समय का बिना फटा हुआ एक बम बरामद किया है जिसे रक्षा कमांडो ने सुरक्षित तरीके से निष्क्रिय कर दिया.

अधिकारियों ने आज बताया कि पिछले सप्ताह कार निकोबार द्वीप के तमालू गांव में स्थानीय लोगों ने बम देखा और उन्होंने अंडमान निकोबार कमांड की रक्षा सेवा को इसकी सूचना दी.

कमांड के पीआरओ आरपी देशपांडे ने पोर्ट-ब्लेयर से बताया, ‘हालांकि यह काफी पुराना बम था लेकिन यह अभी तक निष्क्रिय नहीं हुआ था और स्थानीय लोगों के लिए यह एक खतरा था. ऐसे में हमारे मरीन कमांडो (मारकोस) के एक दल को इसे निष्क्रिय करने लिए वहां भेजा गया.’

मारकोस, भारतीय नौसेना की एक विशेष अभियान इकाई है, जिसे अति विशिष्ट कायरें का संचालन करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है.

अधिकारी ने बताया कि वे बम को नागरिक आबादी से दूर एक समुद्र तट पर ले गये और कल इसे एक गड्डे में प्लास्टिक विस्फोटकों के साथ उड़ा दिया.

1942 में द्वितीय वि युद्ध के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीपसमूहों पर जापानी बलों ने कब्जा कर लिया था लेकिन 1945 में इन द्वीपों को ब्रिटिश सैनिकों ने एक बार फिर दखल कर लिया था.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment