जामिया: नहीं बढ़ेगा सीयूईटी का दायरा, केवल 20 पाठ्यक्रमों में ही मान्य है सीयूईटी

Last Updated 17 Mar 2023 08:46:14 PM IST

जामिया मिलिया इस्लामिया का स्पष्ट कहना है कि वह इस वर्ष केवल कुछ ही अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में सीयूईटी के माध्यम से दाखिले देगा।


जामिया मिलिया इस्लामिया

विश्वविद्यालय का कहना है कि जहां तक सीयूईटी का संबंध है, यह विश्वविद्यालय का आधिकारिक रुख है, बीस पाठ्यक्रमों में प्रवेश, कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के माध्यम से किया जाएगा। इनमें 15 यूजी और 05 पीजी पाठ्यक्रम शामिल है। विश्वविद्यालय के मुताबिक इन पाठ्यक्रमों के लिए छात्रों को सीयूईटी और जेएमआई दोनों फॉर्म भरने होंगे।

गौरतलब है कि इससे पहले अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने एक आधिकारिक बयान जारी करते हुए दावा किया था कि सीयूईटी के मुद्दे पर विश्वविद्यालय प्रशासन झुक गया है और सीयूईटी का दायरा बढ़ाने का विषय जामिया की एकेडमिक काउंसिल की बैठक में रखा जाएगा। छात्रों के इस दावे को विश्वविद्यालय ने पूरी तरह से झूठा और निराधार बताया। विश्वविद्यालय के मुताबिक वह पूर्व में लिए गए अपने निर्णय पर कायम है।

अभाविप का कहना है कि छात्रों द्वारा किए जा रहे प्रदर्शन के आगे जामिया प्रशासन को झुकना पड़ा है। जामिया के प्रॉक्टर ने प्रदर्शन कर रहे छात्रों से मुलाकात कर मांगों के सभी बिंदुओं को जल्दी से जल्दी एकेडमिक काउंसिल की बैठक में रखते हुए सभी पाठ्यक्रमों में सीयूईटी द्वारा प्रवेश लागू करने का आश्वासन दिया है।

जामिया विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रों के इस दावे को पूरी तरह से गलत बताया है। जामिया के चीफ प्रॉक्टर ने बताया कि यह झूठा और निराधार है। चीफ प्रॉक्टर के द्वारा कहा गया कि छात्रों से केवल एक ज्ञापन प्राप्त हुआ और उन्हें कोई आश्वासन नहीं दिया गया है। जामिया के मुताबिक इस वर्ष यूजी और पीजी में कुल मिलाकर केवल बीस पाठ्यक्रमों में ही, कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के माध्यम से दाखिले किए जाएंगे।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का कहना है कि जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट को पूर्ण रूप से लागू करने को लेकर शांतिपूर्ण प्रदर्शन में शामिल 3 छात्रों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

विद्यार्थी परिषद के मुताबिक भारत के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए यूजीसी ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट प्रवेश परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। परंतु जामिया प्रशासन द्वारा इस निर्णय की अवहेलना करते हुए केवल बीस पाठ्यक्रमों में ही सीयूईटी के माध्यम से प्रवेश दे रही है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment