Twitter

Facebook

Youtube

RSS

Twitter Facebook
Spacer
समय यूपी/उत्तराखंड एमपी/छत्तीसगढ़ बिहार/झारखंड राजस्थान आलमी समय

19 Aug 2022 10:55:30 PM IST
Last Updated : 19 Aug 2022 11:00:52 PM IST

दिल्ली के कनॉट प्लेस में तीन दिनों तक उठा सकेंगे 'स्वाद माटी का' फूड फेस्टिवल का लुत्फ

दिल्ली कनॉट प्लेस के पास चरखा पार्क में नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने पर्यावरण के अनुकूल मिट्टी के बर्तनों को बढ़ावा देने के लिए ' तीन दिवसीय 'स्वाद माटी का' फूड फेस्टिवल की शुरूआत की है, जिसका उद्घाटन दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने किया।

इस फूड फेस्टिवल में प्रमुख फूड विक्रेता अपने विशेष व्यंजनों के साथ फूड फेस्टिवल में भाग ले रहे हैं। फूड फेस्टिवल रविवार, 21 अगस्त तक जारी रहेगा और आगामी दिनों में इसी कार्यक्रम की तर्ज पर दिल्ली के अन्य हिस्सों में भी इस तरह के कार्यक्रम आयोजित होंगे।

इस अवसर पर उपराज्यपाल सक्सेना ने कहा कि, भारतीय पारंपरिक भोजन के विक्रेता और पारखी इतनी बड़ी संख्या में इस उत्सव में भाग ले रहे हैं। उन्होंने खाना पकाने के पारंपरिक तरीके के महत्व पर भी जोर दिया, जो पारिस्थितिक रूप से व्यवहार्य मिट्टी और मिट्टी के बर्तनों के उपयोग के अलावा स्वस्थ और पौष्टिक भोजन को सुनिश्चित करता है।

प्रधानमंत्री ने 2.5 करोड़ कुम्हारों को सशक्त बनाने के लिए एक योजना शुरू की थी, जिनकी आजीविका मिट्टी के बर्तन बनाने पर निर्भर है। जब भी हम मिट्टी के बर्तनों या कुल्हड़ का उपयोग करते हैं तो यह एक समुदाय को सशक्त बनाता है और इससे रोजगार पैदा करता है।


आईएएनएस
नई दिल्ली
 
 

ताज़ा ख़बरें


लगातार अपडेट पाने के लिए हमारा पेज ज्वाइन करें
एवं ट्विटर पर फॉलो करें |
 


फ़ोटो गैलरी

 

172.31.21.212