दिल्ली में नहीं लागू होगी आयुष्मान भारत योजना

Last Updated 05 Jun 2019 05:58:37 AM IST

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री सत्येंद्र जैन ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएम-जय) योजना के मामले में तल्ख रुख अख्तियार करते हुए मंगलवार को कहा कि वह इस योजना को फिलहाल दिल्ली में नहीं लागू होने देंगे।


दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री सत्येंद्र जैन (file photo)

उनकी यह टिप्पणी उस वक्त आई है जब एक दिन पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हषर्वर्धन ने दूसरी बार निर्माण भवन स्थित कार्यालय में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कामकाज का श्रीगणेश करने के बाद यह उम्मीद जताई थी कि उनकी पहली प्राथमिकता होगी सभी को पीएमजय योजना का लाभ मिले। इसके तहत दिल्ली, करोल, पश्चिमी बंगाल, उड़िसा समेत उन राज्यों को भी इस योजना में शामिल करने के लिए दबाव बनाएंगे जो अब तक इसमें नहीं शामिल हुए हैं।

श्री जैन ने केंद्र सरकार से प्रश्न किया और कहा कि यदि उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान में आयुष्मान भारत पीएम-जय योजना को लागू कर दिया है तो फिर वहां के मरीज दिल्ली क्यों आ रहे हैं। उन्होंने स्पष्ट किया दिल्ली सरकार राजधानी के हर नागरिक को शत प्रतिशत मुफ्त में स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

दिल्ली की आबादी करीब 2 करोड़ है, तो केंद्र सरकार को चाहिए कि वह दिल्लीवासियों के प्रति दरियादिली दिखाना चाहती है तो फिर क्यों सिर्फ इस योजना के तहत 10 लाख लोगों को ही लाभ देने का दबाव बना रही है। हम ऐसा किसी भी सूरत में में राजधानीवासियों के साथ सौतेला व्यवहार करने वाले हैं।

यहां पर 100 फीसद आबादी का इलाज करेंगे। हम ऐसे पिक एंड च्वाइस नहीं करेंगे। दिल्ली में गरीब आदमी है अमीर आदमी है हम सबका इलाज करेंगे।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment