विजय कुमार देव बने दिल्ली के नये मुख्य सचिव

Last Updated 23 Nov 2018 04:16:01 PM IST

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के वरिष्ठ अधिकारी और दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार देव को दिल्ली का नया मुख्य सचिव बनाया गया है।


विजय कुमार देव (फाइल फोटो)

देव 1987 के अरुणाचल, गोवा, मिजोरम और केंद्र शासित (एजीएमयूटी) कैडर के आईएएस हैं। उनकी नियुक्ति अंशु प्रकाश के स्थान पर की गई है जिनका तबादला कुछ दिन पहले ही केन्द्र में दूरसंचार विभाग में अतिरिक्त सचिव के पद पर किया गया था।

गृह मंत्रालय की मंजूरी मिलने पर अतिरिक्त सचिव (केंद्र शासित) गोविंद मोहन ने 22 नवंबर को इस संबंध में आदेश जारी किए। देव की नियुक्ति उनके कार्यभार संभालने के दिन से प्रभावी होगी।

तेजतर्रार कार्यशैली की पहचान रखने वाले नौकरशाह देव पहले भी दिल्ली में कई पदों पर काम कर चुके हैं। देव दिल्ली परिवहन निगम के अध्यक्ष, राजस्व विभाग के प्रधान सचिव  के अलावा पहले भी दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी समेत कई अन्य पदों पर रह चुके हैं। उनका 24 दिसंबर 2014 को दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पद से तबादला कर चंडीगढ़ प्रशासक का सलाहकार बनाया गया था। इस पद पर करीब पंद्रह महीने रहने के बाद वह फिर केंद्र की सेवा में लौट आये और कुछ माह पूर्व उन्हें फिर से दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की जिम्मेदारी दी गई थी।

अंशू प्रकाश को करीब एक साल पहले ही दिल्ली का मुख्य सचिव नियुक्त किया था। इसी साल 19 फरवरी की रात को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सरकारी आवास पर आम आदमी पार्टी (आप) के विधायकों के उनके साथ कथित मारपीट को लेकर काफी विवाद खड़ा हुआ था। यह मामला अदालत में चल रहा है।
 

वार्ता
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment