महात्मा गांधी की हत्या के दस्तावेज भारतीय विरासत का हिस्सा: उच्च न्यायालय

Last Updated 21 Jan 2018 07:38:47 PM IST

दिल्ली उच्च न्यायालय ने केंद्र से पूछा है कि वह सीआईसी के निर्देश के मुताबिक महात्मा गांधी की हत्या मामले की पूरी सूचना को किस तरीके से जुटाना और उसकी किस तरह से साज संभाल करना चाहता है.


(फाइल फोटो)

महात्मा गांधी की हत्या से जुडे दस्तावेजों को भारत की ''सांस्कृतिक विरासत'' का हिस्सा बताते हुए न्यायमूर्ति विभु बाखरू का यह सवाल गृह मंत्रालय की एक याचिका की सुनवाई करते हुए आया जिसमें मंत्रालय ने केंद्रीय सूचना आयोग सीआईसी के एक आदेश को चुनौती दी थी. सीआईसी ने गृह मंत्रालय को निर्देश दिया था कि एक आरटीआई याचिकाकर्ता को पुलिस जांच के मूल दस्तावेजों के साथ ही केस डायरी और अंतिम आरोपपत्र मुहैया कराया जाए.
   
सीआईसी ने दिल्ली पुलिस को भी निर्देश दिया था कि तीन भगोडे गंगाधर दहवाते, सूर्य देव शर्मा और गंगाधर यादव की गिरफ्तारी के लिए किए गए प्रयासों की भी सूचना दें.
   
गृह मंत्रालय ने अदालत से कहा था कि मंत्रालय वह प्राधिकार नहीं है जिसके पास सारी सूचनाएं हैं और संभवत: यह संस्कृति मंत्रालय, राष्ट्रीय अभिलेखागार या दिल्ली पुलिस के पास होगा.

_SHOW_MID_AD_
   
इसने यह भी अदालत से कहा कि संस्कृति मंत्रालय मामले से जुडी सूचनाओं के एकत्रित करने और संरक्षण करने पर काम कर रहा है क्योंकि सीआईसी ने उसे भी निर्देश दिया था.
   
अदालत ने मामले पर अगली सुनवाई की तारीख 12 फरवरी तय की है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment