हर्षोल्लास से मनाई गई लोहड़ी

Last Updated 14 Jan 2018 03:55:24 AM IST

राजधानी दिल्ली में लोहड़ी उत्सव की धूम रही. शनिवार को विभिन्न धार्मिक संगठनों और रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशनों की ओर से जगह-जगह उपले, लकड़ियों के ढेर प्रमुख चौराहों पर लगने में व्यस्त रहे.


हर्षोल्लास से मनाई गई लोहड़ी (फाइल फोटो)

सायं होते ही विधि पूर्वक पूजन संपन्न किया और उसमें आग लगाई. एक दूसरे को मूंगफली, गजक, लावा, मिठाईयां बांटी. गले मिलकर देश की अमन शांति, धन्य धान्य होने की शुभकामनाओं के साथ बधाइयां दी. गुरुद्वारा, मंदिरों को सजाया गया था. जहां पर धार्मिक अनुष्ठान आयोजित किया गया.

उतरैणी पर दिखेगी पर्वतीय संस्कृति की झलकियां : राजधानी में रहने वाले उत्तरराखंड के लोगों के लिए मकर संक्रांति के दिन उत्तराखंड में मनाया जाने वाला उत्तरैणी पर्व दिल्ली में 70 जगहों पर मनाया जाएगा. इस बात की घोषणा भाजपा पर्वतीय प्रकोष्ठ के सहप्रभारी और पूर्वी दिल्ली नगर निगम शिक्षा समिति के सदस्य विनोद बछेती ने की. 



मकर संक्रांति आज : मकर संक्रांति पर्व रविवार को हषरेल्लास पूर्वक मनाया जाएगा. इस पावन पर्व पर सूर्य देवता को समर्पित मकर संक्रांति 'उत्तरायण' या सूर्य के उत्तर दिशा की यात्रा के आरंभ का प्रतीक है. देश भर में विभिन्न नामों के साथ मनाया जाने वाले मकर संक्रांति एवं पोंगल के त्योहार उस प्रसन्नता का द्योतक हैं जो अच्छी फसल के बाद लोगों के जीवन में आता है.

मकर संक्रांति त्योहार प्रार्थनाओं के जरिये हमारे जीवन को फिर से सुदृढ़ बनाने एवं नदियों तथा सभी जीवनशील तत्वों के लिए श्रद्धा प्रकट करने का भी एक अवसर है. देश की अमन शांति के लिए श्री गौरशंकर मंदिर, चांदनी चौक में पूजा अर्चना की जाएगी.

सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment