दिल्ली में वायु प्रदूषण फिर गंभीर स्तर पर

Last Updated 30 Dec 2017 01:13:53 PM IST

दिल्लीवासियों ने आज एक बार फिर धुंध भरी और वायु प्रदूषण की 'बेहद खराब श्रेणी' वाली सुबह में आंखें खोंलीं. दृश्यता के कम स्तर के कारण 13 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया और करीब 36 विलंब से चल रही हैं.


(फाइल फोटो)

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) से प्राप्त आंकड़े के अनुसार सुबह 10 बजे राष्ट्रीय राजधानी का सामान्य एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 386 था जो बहुत खराब की श्रेणी में आता है.

मौसम विभाग के अनुसार न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता का स्तर सौ प्रतिशत था. दिन में आम तौर पर आसमान साफ रहने और अधिकतम तापमान के 25 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है. कल का अधिक तापमान 25.3 डिग्री सेल्सियस था जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है.

सूत्रों के अनुसार दृश्यता के कम स्तर और अन्य कारणों से ट्रेनों की सेवाएं प्रभावित हुयी हैं. वायु सेवाएं भी प्रभावित हुयी हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वायु प्रदूषण के बारे में आगाह करने वाले एक्यूआई की शुरुआत अप्रैल 2015 में की थी. वायु प्रदूषण का मतलब हवा में नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड की मात्र विश्व स्वास्थ्य संगठन के मापदंड से अधिक होना है.

चिकित्सकों के अनुसार वायु प्रदूषण के कारण लोगों के दमा और हृदयाघात समेत कई तरह की बीमारियों की चपेट में आने की आशंका कई गुना बढ़ जाती है.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment