एसएमसी को पैसा देगी केजरीवाल सरकार

Last Updated 29 Dec 2017 06:23:19 AM IST

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि दिल्ली सरकार स्कूल मैनेजमेंट कमेटी (एसएमसी) को छोटे काम के लिए पैसा देगी.


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

उन्होंने कहा कि एसएमसी के पास बहुत सारे काम हैं जिसके लिए सरकार अब उन्हें पैसा देगी ताकि छोटे छोटे काम एसएमसी अपने स्तर पर करा सकेगी. मुख्यमंत्री एसएमसी सदस्यों के साथ आयोजित कार्यक्रम में इन सदस्यों के विचार जान रहे थे.

केजरीवाल ने कहा कि मैं व मनीष सिसोदिया राजधानी के कई स्कूलों में गए थे, पता लगता है कि साइंस या गणित या फिर अंग्रेजी का शिक्षक नहीं है. ये बहुत बड़ी कमी है. अब चाहते हुए भी 6000 टीचर की फ़ाइल ऊपर नीचे होते होते दो से तीन साल लग जाते हैं. अगर ऐसी कमी हो तो एसएमसी को पावर होनी चाहिए कि वे अपना टीचर तुरंत रख लें. मैं मुख्य सचिव को कहता हूं कि इसको जल्दी लागू करवा दें . सरकारी मशीन बहुत धीरे चलती है फिर भी हम धक्का मार रहे हैं. छोटी मोटी बात हो, जैसे सफाई नहें है तो सफाई कर लें. टीचर की कमी हो तो इधर उधर से जुगाड़ कर लें. ये पुण्य का काम है सभी स्वर्ग जाएंगे.

उन्होंने कहा कि ऐप्प बनाना आसान है उसे लागू करना मुश्किल है. एप्प में 24 घण्टे में ही हज़ारो शिकायतें आ जाएंगी, मेरा शिक्षा विभाग से अपील है कि एक एक सुझाव शिकायत पर काम होना चाहिए, अगर ये लागू हो गया तो उसका बड़ा फायदा होगा, एसएमसी का फैसला सरकार के लिए बाध्य होना चाहिए. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दो साल एसएमसी ने बहुत अच्छा काम किया है. एसएससी ने अर्थशास्त्र का शिक्षक  नहीं मिलने पर डीयू के टीचर को ही पढ़ाने के लिए बुला लिया.

सरकार ये काम करती तो काफी समय लग जाता. सफाई अभियान चला तो विभाग ने समय पर काम नही किया, लेकिन एसएमसी ने खुद सफाई कर दी. सरकार ने एक्ट के तहत एसएमसी को ताकत दी है, इसमे सभी स्कूल बड़े बोर्ड में इसको लिखवा दें. सरकार की ग्रांट का सही इस्तेमाल, स्कूल के विकास की योजना, एसएमसी इलाके में क्या शिक्षा का स्तर है इसे बताएगी, टीचर पर निगाह रखेगी, टीचर की क्या क्या समस्या है इसे भी बताएगी.

सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment