मारूति का दिल्ली सरकार से आटोमेटेड ड्राइविंग परीक्षण केंद्रों के लिए करार

Last Updated 27 Dec 2017 03:02:16 PM IST

मारूति सुजुकी ने आज दिल्ली सरकार के साथ शहर में 12 आटोमेटेड ड्राइविंग परीक्षण केंद्र स्थापित करने का करार किया.


(फाइल फोटो)

मारूति सुजुकी ने एक बयान में कहा कि कंपनी इन केंद्रों पर करीब 15 करोड़ रूपये का निवेश करेगी. ये केंद्र चरणबद्ध तरीके से स्थापित किए जाएंगे. इन केंद्रों को दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग को सौंपा जाएगा.
        
कंपनी ने कहा कि इन केंद्रों को चालू करने और इनके परिचालन पर फैसला परिवहन विभाग करेगा. विभाग और कंपनी के बीच आज हुए सहमति ज्ञापन (एमओयू) के तहत इन केंद्रों पर वैज्ञानिक तरीके से ड्राइविंग परीक्षण ट्रैक बनाए जाएंगे. साथ ही इन केंद्रों पर आधुनिक हाई डेफिनिशन कैमरे और एकीकृत आईटी प्रणाली लगाई जाएगी.
 
जहां मारूति सुजुकी इन केंद्रों की स्थापना करेगी और तीन साल तक इनका रखरखाव करेगी वहीं परिवहन विभाग परीक्षण करेगा और पात्र आवेदकों को ड्राइविंग लाइसेंस जारी करेगा. पहले चरण में ये केंद्र हौज खास, शकूर बस्ती, राजा गार्डन, हरी नगर, बुराड़ी, लोनी रोड, सराय काले खां, रोहिणी, झरोंदा कलां, मयूर विहार फेज एक, सूरजमल विहार और द्वारका में स्थापित किए जाएंगे.



कंपनी के करीब 430 मारूति डाइविंग स्कूल है, जिनका परिचालन वह देशभर में डीलरों के साथ भागीदारी में कर रही है. इसके अलावा मारूति राज्य सरकारों के साथ भागीदारी में छह ड्राइविंग प्रशिक्षण और अनुसंधान संस्थान (आईडीटीआर) का भी प्रबंधन करती है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment