दिल्ली में मौसम साफ, हवा की क्वालिटी और खराब हुई

Last Updated 28 Nov 2017 12:11:27 PM IST

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार सुबह मौसम साफ रहा. यहां का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


(फाइल फोटो)

दिल्ली में 15 निगरानी क्षेत्रों में से 14 में हवा की गुणवत्ता बहुत ही खराब रही. यहां प्रमुख प्रदूषक पीएम 2.5 अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षित मानक से आठ गुणा अधिक पाए गए.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, आज राजधानी का अधिकतम तापमान लगभग 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. राजधानी में मंगलवार सुबह 8.30 बजे आर्द्रता 85 फीसदी रही जबकि सोमवार को यह 65 फीसदी था.

आईएमडी अधिकारी ने बताया, "हवा दक्षिण-पश्चिम की ओर बह रही है, जो नमीयुक्त है." आईएमडी ने बुधवार सुबह हल्के कुहासे के साथ न्यूनतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी का अनुमान जताया. इसके साथ आर्द्रता में भी हल्की बढ़ोतरी का अनुमान जताया है.

अधिकारी ने बताया, "बुधवार को न्यूनतम तापमान लगभग 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है." मौसम विश्लेषकों का कहना है कि नमी के कारण हवा में प्रदूषक अधिक समय तक बने रहते हैं.

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (एसएएफएआर) ने आगामी तीन दिनों में दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता और बिगड़ने का अनुमान जताया है.

पूर्वी दिल्ली के आनंद विहार, पश्चिम दिल्ली के पंजाबी बाग, दक्षिणपश्चिम दिल्ली के आर.के पुरम और उत्तर दिल्ली के दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी (डीटीयू) सुबह 9.00 बजे राजधानी के सर्वाधिक प्रदूषित क्षेत्र रहे. यहां की वायु गुणवत्ता अत्यधिक गंभीर रही.

वहीं, एक दिन पहले सोमवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे 9 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ऊपर 26.2 डिग्री दर्ज किया गया था.

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment