घायल को अस्पताल पहुंचाने वाले को 2000 नकद

Last Updated 21 Nov 2017 11:58:47 AM IST

दिल्ली सरकार अब अचानक घायल हुए व्यक्ति को अस्पताल तक पहुंचाने वाले व्यक्ति को दो हजार रुपए प्रोत्साहन राशि के तौर पर देगी.


(फाइल फोटो)

इस प्रोत्साहन राशि को देने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने मसौदा तैयार कर लिया है और अब इसे कैबिनेट के समक्ष मंजूरी के लिए पेश किया जाएगा.

धनराशि आरोग्य कोष से दी जाएगी. इसके साथ ही घायलों को भी सुविधा मिलेगी और दिल्ली सरकार किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती होने के बाद उसके इलाज का खर्च भी वहन करेगी. इस योजना के पीछे की मंशा यह है कि किसी भी प्रकार की दुर्घटना में घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने में देरी होती है. इस देरी से उसकी मौत हो जाती है. लेकिन त्वरित गति से अस्पताल पहुंचाने पर प्रति वर्ष हजारों लोगों की जान बचाई जा सकती है.

कैबिनेट के समक्ष पेश होगा मसौदा, आरोग्य कोष से दी जाएगी धनराशि

अभी घायलों को देख लोग अस्पताल पहुंचाने के बजाय आगे निकल जाते हैं. पर दो हजार की पुरस्कार राशि लोगों को घायलों को अस्पताल ले जाने के लिए प्रोत्साहित करेगी. स्वास्थ्य विभाग के मसौदे में साफ है कि घायल को अस्पताल पहुंचाने वालों की संख्या अगर एक से अधिक है तो दो हजार रुपए की राशि उनमें बराबर बांट दी जाएगी. साथ ही अगर कोई प्रोत्साहन राशि को बैंक में लेना चाहता है तो इस राशि को उसके बैंक के खाते में ट्रांसफर करने की भी व्यवस्था की जाएगी.

पुरस्कार राशि लोगों को घायलों को अस्पताल ले जाने के लिए प्रोत्साहित करेगी

मसौदे को स्वास्थ्य विभाग की मुहर लगते ही दो हजार रुपए का प्रोत्साहन देने के लिए सरकारी अस्पतालों के चिकित्सा अधीक्षकों और ग्यारह जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों निर्देश जारी करेंगे. सरकारी अस्पताल तक घायल को पहुंचाने वालों को दो हजार की प्रोत्साहन राशि अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक देंगे. इसी प्रकार प्राइवेट अस्पताल में घायल को लाने पर यह राशि उस जिला के मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारी प्रदान करेंगे.
 

संजय के झा
सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment