हरियाणा, दिल्ली में अब पुराने वाहनों का रजिस्ट्रेशन नहीं

Last Updated 16 Nov 2017 04:31:12 AM IST

पराली जलाने व स्मॉग के मामले को लेकर बुधवार को यहां हरियाणा तथा दिल्ली के मुख्यमंत्रियों की बैठक हुई.


दिल्ली में प्रदूषण को लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मिले दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल.

बैठक में निर्णय लिया गया कि हरियाणा और दिल्ली में अब पुराने वाहनों का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा तथा नए वाहन सीएनजी पर ही चल सकेंगे. यह निर्णय वाहन प्रदूषण रोकने के लिए लिया गया है.

करीब डेढ़ घंटे चली बैठक में दोनों राज्यों के अधिकारियों ने निर्णय लेने से पहले अपने-अपने पक्ष रखे. बैठक के बाद दोनों मुख्यमंत्रियों ने संयुक्त प्रेस वार्ता में लिए गए निर्णयों की जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि बैठक में निर्णय हुआ है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में स्मॉग की समस्या से निजात पाने के लिए हरियाणा और दिल्ली मिलकर काम करेंगे.

उन्होंने बताया कि हरियाणा और दिल्ली में अब पुराने वाहनों का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा. गुरुग्राम बस डिपो में नए बेड़े में शामिल होने वाली 500 नई बसें भी सीएनजी होंगी. इसके अलावा केएमपी (कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेस वे) के निर्माण की प्रगति पर भी बैठक में चर्चा की गई.

दिल्ली आश्रम से फरीदाबाद के बदरपुर बार्डर तक एलिवेटिड फ्लाई ओवर बनाने के मुद्दे पर भी चर्चा की गई. बाद में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक अर्धसरकारी पत्र भी दिल्ली के मुख्यमंत्री को दिया. केजरीवाल ने इसके लिए मिलकर प्रयास करने की बात कही.

पत्र में दिल्ली सरकार द्वारा वसूले जाने वाले ग्रीन टैक्स के आटोमेशन की जरूरत पर जोर देने का भी जिक्र किया गया है.

बिना समाधान पराली जलाना नहीं छोड़ सकते

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बुधवार को कहा कि जब तक किसानों को उचित समाधान मुहैया नहीं कराया जाता तब तक उनसे फसलों का अवशेष जलाना पूरी तरह छोड़ने की उम्मीद नहीं की जा सकती.

अमरिंदर ने कहा कि पराली जलाने की समस्या खत्म करने के लिए दीर्घावधि समाधान की आवश्यकता है.

इस समस्या के समाधान के लिए राज्य सरकार आसान हल ढूंढ़ रही है.

सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment