बंद कर दें निर्माण वरना देना होगा 1 लाख जुर्माना

Last Updated 10 Nov 2017 05:45:58 PM IST

दिल्ली में जहरीले प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिये सभी निर्माण गतिविधियों पर रोक लगाये जाने के बावजूद इसके जारी रहने पर राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने कड़ा रूख अख्तियार करते हुए दिल्ली सरकार को ऐसी गतिविधियों पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाने का आदेश दिया है.


पिछले चार दिनों से दम घोंटू धुंए से परेशान लोगों को राहत दिलाने के लिये सभी निर्माण गतिविधियों पर तुरंत प्रभाव से रोक लगायी गयी है. इसके बावजूद ऐसी खबरें आ रही है कि कई क्षेत्रों में निर्माण गतिविधियां धड़ल्ले से जारी हैं.

एनजीटी ने आज दिल्ली सरकार को आदेश दिया कि निर्माण गतिविधियां जारी रखने पर भवन निर्माता के खिलाफ एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाये. हरित अधिकरण ने राज्यों को यह भी निर्देश दिया है कि वे यह सुनिश्चित करें कि फसलों के अवशेष नहीं जलाये जायें. ऐसी खबरें है कि पंजाब, हरियाणा और कुछ अन्य जगहों पर किसान धान की पराली को जला रहे है जिसकी वजह से प्रदूषण अधिक हो रहा है.

अधिकरण ने कहा कि फसलों के अवशेष नहीं जलाये जाये, राज्य सरकारें यह सुनिश्चित करें. एनजीटी ने कहा कि यदि उसके संज्ञान में फसलों को जलाने का कोई मामला लाया जायेगा तो जिम्मेदार अधिकारी के ऊपर भारी जुर्माना किया जायेगा. जुर्माने की राशि अधिकारी के वेतन से काटी जायेगी.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment