राष्ट्रपति कोविंद करेंगे ट्रेड फेयर का शुभारंभ

Last Updated 10 Nov 2017 05:48:02 AM IST

अगले सप्ताह से प्रगति मैदान में शुरू होने वाले भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला (ट्रेड फेयर) का शुभारंभ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे.


राष्ट्रपति कोविंद करेंगे ट्रेड फेयर का शुभारंभ (file photo)

इस मौके पर फोकस कंट्री किरगिज रिपब्लिक के राजदूत समरगिउल अडॉमक्लोवा व वियतनाम के राजदूत टॉन सिन थान्ह, वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री सीआर चौधरी मौजूद रहेंगे. इस बार ट्रेड फेयर का थीम ‘स्टार्ट-अप इंडिया, स्टैंड-अप इंडिया’ रखा गया है.

14 से 27 नवम्बर तक चलने वाले इस फेयर में इस बार 21 देशों के 222 कंपनियां शिरकत करेंगी. निर्माण कार्य किए जाने की वजह से इस बार फेयर का आयोजन आधी जगह में हो रहा है, इसलिए इस बार पिछले साल के 7000 की जगह सिर्फ 3000 ही स्टाल लग रहे हैं. मेले में इस बार अफगानिस्तान, बहरीन, बांग्लादेश, भूटान, चीन, हांगकांग, इंडोनेशिया, ईरान, इराक, साउथ कोरिया, म्यांमार, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, थाइलैंड, टर्की, नीदरलैंड, यूएई और वियतनाम के भागीदार मेले में शामिल होने के लिए आ रहे हैं. अब तक पाकिस्तान के आने की कोई जानकारी नहीं है.

प्रति दिन सिर्फ 60 हजार दर्शकों को ही मिलेगी एंट्री

ट्रेड फेयर में इस बार सिर्फ 60 हजार दर्शकों को ही देखने को मिलेगा. दर्शकों की संख्या पर नियंतण्ररखने के लिए इस बार मेला आयोजक इटपो ने ऐसी व्यवस्था की है कि जैसे ही दर्शकों की संख्या 60 हजार पहुंचेगी वैसे ही टिकटों की बिक्री समेत मेले के अंदर दर्शकों का प्रवेश भी बंद कर दिया जाएगा. दर्शकों की संख्या में नियंतण्ररखने के लिए भागीदारों को सीमित मात्रा में पास जारी किए जाएंगे. इसके अलावा राज्य पवेलियनों को भी कम पास दिया जाएगा.

इन गेटों से मिलेगी दर्शकों को एंट्री : प्रगति मैदान में हो रहे निर्माण कार्य की वजह से इस बार ट्रेड फेयर देखने जाने वाले दर्शकों को गेट नम्बर एक, तीन, चार, पांच, आठ, आठ-ए, 10 और 11 से प्रवेश मिलेगा. गेट नम्बर दो और छह व सात से दर्शकों को एंट्री नहीं मिलेगी.

प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन व फेयर स्थल पर नहीं मिलेगा टिकट

ट्रेड फेयर देखने आने वाले दर्शकों को आयोजकों ने सुझाव दिया है कि वह अपने वाहन के बजाय सार्वजनिक वाहन/मेट्रो रेल का इस्तेमाल करे. आयोजकों ने बताया कि इस बार प्रगति मैदान के किसी भी प्रवेश गेट पर इस बार टिकटों की बिक्री नहीं की जाएगी. इसके अलावा इस बार प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन से भी फेयर के टिकट नहीं मिलेंगे. इसकी वजह यहां लगने वाली भीड़ को नियंत्रित करना है. दर्शक जिस मेट्रो स्टेशन से प्रगति मैदान आने के लिए मेट्रो रेल में सवार होंगे वहीं से उन्हें फेयर देखने का टिकट मिलेगा.

आज से ऑन लाइन मिलेगी टिकट
10 नवम्बर से दर्शक ऑन लाइन टिकटों की खरीदारी कर सकते है.

फेयर का शुल्क
सामान्य दिनों में      -           शनिवार/रविवार/ अन्य अवकाश
व्यस्क    60 रुपए   -           120 रुपए
बच्चे    40 रुपए    -            60 रुपए
1800/- रुपए के टिकट पर पूरे फेयर को देखा जा सकेगा. इस टिकट पर मल्टीपल एंट्री मिलेगी.

कारोबारी दिनों में फेयर घूमने के लिए 500/- का शुल्क चुकाना होगा.

साठ वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ जनों को फेयर में निशुल्क प्रवेश मिलेगा. इस सुविधा को पाने के लिए वरिष्ठ जनों को उम्र का प्रमाण देना होगा.

नोट : शुरुआती चार दिन सिर्फ कारोबारियों के लिए होंगे, जबकि आम दर्शक 18 नवम्बर से फेयर देख सकेंगे.

पार्किग शुल्क
    बस/ट्रक के लिए  Rs400/-
    कार/जीप के लिए Rs175/-
    स्कूटर/बाइक के लिए Rs90/-
    साइकिल के लिए Rs5/-

सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment