बच्चियों से दुष्कर्म के दोषियों को छह माह के अंदर दी जाए फांसी : स्वाति

Last Updated 08 Nov 2017 05:26:28 AM IST

दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने छोटी बच्चियों के साथ बलात्कार करने वाले दोषियों को छह महीने के अंदर फांसी दिए जाने की मांग की है.


दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालिवाल (file photo)

इसे अमली जामा पहनाने के लिए आयोग बाल दिवस (14 नवम्बर) तक दिन रात काम करेगा. इसके साथ ही सरकार से मांग की जाएगी कि छह महीने के अंदर बलात्कारी को कैसे फांसी दी जाएगी इसके बारे में केंद्र सरकार, राज्य सरकार मिल कर एक ऐसी हाई लेवल कमेटी का गठन किया जाए जो इसका ढांचा तैयार करें.

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालिवाल ने मंगलवार को आयोग दफ्तर में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राजधानी में इतनी छोटी-छोटी बच्चियों के साथ बालात्कार हो रहे हैं जिनके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता है. उन्होंने कहा कि हम पिछले दो साल से केंद्र सरकार से मांग कर रहे हैं कि एक हाई लेवल कमेटी का गठन किया जाए जिसमें केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल, उपराज्यपाल, दिल्ली पुलिस आयुक्त और दिल्ली महिला आयोग को शामिल किया जाए. ये सभी लोग मिलकर दिल्ली की महिलाओं को सुरक्षित माहौल देने के लिए ठोस निर्णय ले सके और छह महीने में छोटी बच्चियों के रेपिस्ट को फांसी की सजा कैसे हो इसका ढांचा तैयार करें.  लेकिन दो साल बीत जाने के बाद भी आज तक हाई लेवल कमेटी नहीं बनाई गई है और न ही राजधानी में रेप का सिलसिला रुक रहा है.

विरोध का अनोखा तरीका : डीसीडब्ल्यू ने कहा कि दो साल से मांग किये जाने के बाद भी महिलाओं की सुरक्षा को लेकर हाई लेबल कमेटी नहीं बनाये जाने के विरोध स्वरूप आयोग 14 नवम्बर तक चौबीसों घंटे काम करेगा. इस दौरान आयोग की अध्यक्ष स्वाति जयहिंद घर नहीं जाएगी. उन्होंने बताया कि आयोग के लोग रात के वक्त अलग-अगल हिस्सों में जाएंगे और महिला सुरक्षा समेत महिलाओं से जुड़े अन्य मामलों की जानकारी लेंगे. जयहिंद ने कहा कि हम लोग ज्यादा से ज्यादा कम कर के अपना विरोध जताएंगे.

जीबी रोड के कोठों पर है पांच हजार से अधिक महिलाएं व नाबालिक लड़कियां : जयहिंद ने बताया कि जीबी रोड के कोठों पर पांच हजार से अधिक महिलाएं और लड़कियां हैं. उन्होंने बताया कि वहां पर ऐसी लड़कियां हैं जो कम उम्र में ही बुजुर्ग जैसी हो गई हैं और ढेरों बीमारियों की गिरफ्त में आ गई हैं. उन्होंने कहा कि हम लोग पिछले कई महीनों से पुलिस और निगम से मांग कर रहे है कि वह जीबी रोड के कोठों पर बने तहखानों को बंद करने की कार्रवाई करें, लेकिन अभी तक उनकी ओर से कोई कदम नहीं उठाया गया है.

सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment