एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर रोक से संघ सहमत नहीं

Last Updated 15 Oct 2017 11:51:37 AM IST

सर्वोच्च न्यायालय द्वारा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में पटाखों की बिक्री पर लगाई गई रोक से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पूरी तरह सहमत नहीं है. संघ का मानना है कि कई पटाखे ऐसे भी हैं जो प्रदूषण नहीं फैलाते. संघ ने आशंका जताई कि आगे चलकर कहीं ऐसा न हो जाए कि दिवाली में दीप जलाने पर भी सवाल उठने लगें.


(फाइल फोटो) एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर रोक से संघ सहमत नहीं

संघ की यहां तीन दिवसीय अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक के समापन मौके पर शनिवार को सर कार्यवाह सुरेश भैयाजी जोशी ने संवाददाताओं से कहा, "संघ की राय है कि पटाखों के दुष्परिणामों की ओर संकेत किया जाए, लेकिन सभी पटाखे प्रदूषण फैलाने वाले होते हैं, ऐसा नहीं है. यह आनंद का उत्सव है, पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाले और प्रदूषण फैलाने वाले पटाखों पर ही रोक लगाई जाए."
 
उन्होंने आगे कहा कि संघ हमेशा से पर्यावरण के हित के साथ प्रदूषण को रोकने की बात करता रहा है, मगर ऐसा नहीं है कि सभी तरह के पटाखे प्रदूषण फैलाने वाले होते हैं. लिहाजा, इस पर संतुलित विचार किया जाना चाहिए.

भैयाजी जोशी ने कहा, "समाज में हम इतने वर्षो से यह आनंद का पर्व मनाते आए हैं. दीप जलेंगे तो कल कोई कहेगा कि दीप जलाने में भी कोई समस्या है, इस पर विचार की जरूरत है."

 

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment