अगले माह शुरू होगा स्काई वॉक का निर्माण

Last Updated 15 Oct 2017 05:34:34 AM IST

आईटीओ, तिलकब्रिज एवं उच्चतम न्यायालय के आसपास की सड़कों पर तेज दौड़ते वाहनों की भीड़भाड़ से पैदल यात्रियों को निजात दिलाने के लिए नवम्बर के पहले सप्ताह में स्काई वॉक के निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा.


दिल्ली में बढ़ता ट्रैफिक जाम (फाइल फोटो)

करीब 600 मीटर लंबे इस स्काई वॉक के निर्माण पर Rs41 करोड़ की लागत आएगी और 9 महीने में बनकर तैयार होगा. खास बात यह है कि इस स्काई वॉक में करीब 7 लिफ्ट होंगी और जमीन से इसकी ऊंचाई साढ़े पांच मीटर होगी. स्काई वॉक का निर्माण करने वाली कंपनी एक साल तक रख-रखाव की जिम्मेदारी भी संभालेगी.

दिल्ली लोक निर्माण विभाग ने स्काई वॉक का कार्य एक निजी एजेंसी को आवंटित किया है. यह स्काई वॉक प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन से जुड़ेगा और यह उच्चतम न्यायालय तक जाएगा. यानी मेट्रो स्टेशन से उतरकर कोई भी यात्री स्काई वॉक से होकर सीधा उच्चतम न्यायालय तक जा सकेगा.

स्काई वॉक में पहली लिफ्ट तिलकब्रिक के सामने बनी हनुमान जी की मूर्ति के सामने लगेगी. यहीं से स्काई वॉक शुरू होगा. इसके अलावा प्रगति मैदान, उच्चतम न्यायालय के सामने भी लिफ्ट लगेगी. कुल छह लिफ्ट लगाई जाएंगी.

हनुमान जी की मूर्ति के बाद यह स्काई वॉक जमीन पर होगा, जो तिलकब्रिज रेलवे ट्रैक के नीचे से गुजरेगा. सोलर पैनल लगाने की योजना है जिससे 8 किलोवाट बिजली मिलेगी. यह बिजली स्काई वॉक में लगी लाइटों की मांग पूरा करने में सक्षम होगी.

स्काईवॉक से कई जगहों पर जाना होगा आसान

स्काई वॉक के जरिए लोग आईटीओ, सकिंदरा रोड, तिलक मार्ग, मथुरा रोड एवं बहादुरशाह जफर मार्ग के लिए सीधे जा सकेंगे.

इन यात्रियों को कहीं भी सड़क पार नहीं करनी पड़ेगी. इसके साथ ही आईटीओ से तिलक ब्रिज रेलवे स्टेशन और प्रगति मैदान  मेट्रो स्टेशन को जोड़ा जाएगा. मेट्रो स्टेशन को सीधे उच्चतम न्यायालय से जोड़ा जाएगा.

 

राजेश तिवारी
सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment