कालकाजी और बोटेनिकल गार्डन के बीच मेट्रो दौडने के लिए तैयार

Last Updated 12 Oct 2017 08:42:43 PM IST

दिल्ली मेट्रो की मेजेन्टा लाइन के कालकाजी मंदिर और बोटेनिकल गार्डन खंड पर मेट्रो ट्रेन दौडने के लिए तैयार है और इस खंड पर संचालन के लिए सुरक्षा सहित सभी जरूरी मंजूरी ले ली गयी है.


(फाईल फोटो)

दिल्ली मेट्रो के अनुसार तीसरे चरण की इस लाइन के 12.64 किलोमीटर लंबे खंड पर परीक्षण संबंधी सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गयी है और संरक्षा आयुक्त, अग्नि शमन सुरक्षा, लिफ्ट, सिग्नल और संचार से जुडी सभी जरूरी मंजूरी भी ले ली गयी है.
        
दिल्ली मेट्रो ने संरक्षा आयुक्त के कार्यालय में मंजूरी के बाद दिये जाने वाले सुरक्षा और जांच से संबंधित दस्तावेज भेज दिये हैं और इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद इस खंड पर मेट्रो के संचालन की तारीख तय की जायेगी. यह दिल्ली मेट्रो का पहला ऐसा खंड होगा जिस पर मेट्रो का परिचालन चालकों के बिना संचार पण्राली के आधार पर किया जायेगा और ट्रेनों को 90 से 100 सेकेंड की फ्रीक्वेंसी पर चलाया जायेगा.


      
इस खंड पर ट्रेन चलने से नोएडा के लोग अब मंडी हाऊस जाये बिना दक्षिणी दिल्ली पहुंच सकेंगे. इस खंड पर कालकाजी मंदिर, ओखला एनएसआईसी, सुखदेव विहार, जामिया मिलिया इस्लामिया, जसोला विहार, शाहीन बाग, कालिंदी कुंज, ओखला पक्षी विहार और बोटेनिकल गार्डन नौ स्टेशन होंगे. इनमें से कालकाजी मंदिर स्टेशन भूमिगत होगा जबकि अन्य सभी स्टेशन एलिवेटिड होंगे.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment