लगातार तीसरी बार तीनों नगर निगम पर जमा भाजपा का कब्जा

Last Updated 26 Apr 2017 09:18:25 PM IST

दिल्ली नगर निगम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जीत की हैट्रिक लगाते हुये तीनों निगम की सत्ता पर कब्जा बरकरार रखा.


MCD में BJP की शानदार जीत (फाइल फोटो)

वहीं इस चुनाव में आप और कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा है.  

गत रविवार को हुये मतदान के बाद बुधवार को मतगणना पूरी होने पर तीन निगमों के 270 वार्ड के लिये राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित चुनाव परिणाम में भाजपा ने 181 वार्ड में जीत दर्ज की है. वहीं आप को 48 और कांग्रेस को 30 सीट पर संतोष करना पड़ा.



गत 23 अप्रैल को तीनों निगमों के कुल 272 वार्डों में से 270 वार्ड पर मतदान हुआ था. दो वार्ड में उम्मीदवारों के निधन के कारण मतदान स्थगित कर दिया गया है.

आयोग के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक दक्षिणी निगम की 103 सीटों पर हुये चुनाव में भाजपा को 70, आप को 16 और कांग्रेस को 12 सीट हासिल हुई हैं जबकि पूर्वी निगम की 63 सीटों पर हुये चुनाव में भाजपा को 47, आप को 11 और कांग्रेस की झोली में सिर्फ 3 सीट गयी हैं. वहीं उत्तरी निगम की 104 सीटों में भाजपा को 64, आप को 21 और कांग्रेस को 15 सीट पर कामयाबी मिली है.



भाजपा को साल 2012 में हुये पिछले निगम चुनाव में 138 वार्ड में जीत मिली थी जबकि कांग्रेस की झोली में 70 सीटें गई थीं. अब चुनाव परिणाम के आधार पर आप दूसरे स्थान पर और कांग्रेस तीसरे पायदान पर खिसक गयी है.

नगर निगम चुनाव में भाजपा की जीत पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मतदाताओं का आभार जताते हुये कहा कि मैं दिल्ली भाजपा कार्यकर्ताओं के कठोर परिश्रम की प्रशंसा करता हूं जिसकी वजह से एमसीडी में यह जीत संभव हो सकी.''

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी भाजपा को जीत की बधाई देते हुये दिल्ली की बेहतरी के लिये दिल्ली सरकार की ओर से नगर निगम को पूरा सहयोग देने की बात कही है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ''मैं तीनों निगमों में भाजपा की जीत के लिये बधाई देता हूं. मेरी सरकार दिल्ली की बेहतरी के लिये एमसीडी के साथ मिलकर काम करने को तत्पर है.''

पंजाब और गोवा में आप की हार के लिये ईवीएम को जिम्मेदार ठहरा चुके केजरीवाल ने निगम चुनाव परिणाम आने पर ईवीएम पर निशाना नहीं साधा.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment