'आप' के आशुतोष बोले, ये नतीजे 100 फीसद EVM की कारस्तानी

Last Updated 26 Apr 2017 01:35:48 PM IST

दिल्ली नगर निगम चुनाव में करारी हार के बाद आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता आशुतोष ने चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन, हार का कारण और आगे रणनीति जैसे मुद्दों पर \'समय\' संवाददाता आशुतोष भाटिया से खास बात की. पढ़िए पूरा इंटरव्यू...


'आप' के आशुतोष बोले, ये नतीजे 100 फीसद EVM की कारस्तानी

सवाल : यह मान लिया जाए कि यह परिणाम पूरे तौर पर ईवीएम का ही नतीजा है?

जवाब : इन 10 सालों में एमसीडी की एक भी उपलब्धि बता दीजिये. हाइकोर्ट ने कहा कि एमसीडी दुनिया की सबसे भ्रष्ट संस्था है. यह एमसीडी में रिश्वत की डिमांड करते हैं. वहां 1940 करोड़ का घोटाला होता है. आम आदमी पार्टी सरकार ने दिल्ली में बिजली और पानी के दाम घटाए, दिल्ली में वैट 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत किया, दवाएं मुफ़्त कीं, शिक्षा के क्षेत्र में बढ़िया काम किया, और आप यह कह रहे हैं कि लोग बीजेपी को वोट देंगे?

सवाल : यानी आप सारा दोष ईवीएम का ही मानते हैं?

जवाब : बिल्कुल ईवीएम के अलावा कोई और जस्टीफिकेशन नहीं है. यह 100 प्रतिशत ईवीएम की कारस्तानी है. अगर आप लोकतान्त्रिक प्रक्रिया को मैनिपुलेट करने की कोशिश करेंगे तो परिणाम तो ऐसा ही होगा.

सवाल : अब यहां से आगे क्या करेंगे, आंदोलन?

जवाब : यहां से आगे कैसे लेकर जाना है यह तय करके आपको बताया जाएगा. पार्टी बैठेगी, चर्चा करेगी.

सवाल : पार्टी में एक वर्ग मान रहा है कि यह अरविन्द केजरीवाल के दो साल के कामकाज पर जनमत संग्रह है.

जवाब : यह जनता का हमारी पार्टी को जनमत संग्रह नहीं कहा जा सकता. अगर ऐसा है तो शीला दीक्षित भी एमसीडी में 2 बार हारीं लेकिन चुनाव में जीतती रहीं.

सवाल : क्या जेएनयू जैसे मुद्दे आप के लिए ट्रैप साबित हुए? जो नारेबाज़ी वहां हुई आदि?

जवाब : सुकमा में 24 जवानों की शहादत पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. पिछले 3 सालों में ऐसी शहादत न हो उस पर कदम क्यों नहीं उठाए गए, इस पर भी तो चर्चा होनी चाहिए. अगर आप चुनाव को बंधक बनाएंगे, मैनिपुलेट करेंगे तो कैसे होगा.

सवाल : क्या जिस तरह नेतृत्व की ओर से टकराव की राजनीति की गई, जिस तरह की भाषा का इस्तेमाल किया गया. नकारात्मक राजनीति कारण रही. कभी नजीब जंग को कांग्रेस का एजेंट कभी बीजेपी का एजेंट बताया गया, उसको जनता ने पसंद नहीं किया?

जवाब : नहीं भाषा की बात नहीं है. ऐसे तो मोदीजी ने 10 बार दूसरों के लिए कहा है. लेकिन अभी इन बातों का वक़्त नहीं है.

सवाल : अन्दरखाने लोग यह भी कह रहे हैं कि अगर आप पहले से ईवीएम ईवीएम कह देंगे तो....

जवाब : क्या आप यह मानते हैं कि जनता शिक्षा, बिजली, पानी, वाटर टैंकर माफिया पर लगाम जैसे मुद्दों पर वोट नहीं देती. देखिये आम आदमी पार्टी अपनी बेबाक टिप्पणियों के लिये मशहूर है. लोकतंत्र पर ख़तरा है तो यह बात कहेंगे ही.

सवाल : नोटबंदी को मतदाताओं ने सकारात्मक रूप से लिया है, यह 5 राज्यों के चुनाव परिणामों से साबित हुआ है, आपने इसको 8 लाख करोड़ का घोटाला बताया, क्या यह भी पार्टी के लिये नेगेटिव रहा.

जवाब : नहीं इससे आप कैसे इनकार कर सकते हैं कि नोटबंदी से 124 लोगों की मृत्यु हुई है, यह सच्चाई है, लोगों की नौकरियां गई हैं.

सवाल : पर आप लोग तो बहुत अच्छे कम्युनिकेटर्स हैं आशुतोषजी, फिर यह सब जनता को क्यों नहीं समझा पाए?

जवाब : अगर ईमानदारी से चुनाव हो जाएगा तो नतीजे हमारे पक्ष में होंगे.

 

समयलाइव डेस्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment