दिल्ली में शांतिपूर्ण एमसीडी चुनाव के लिए पुलिस मुस्तैद

Last Updated 22 Apr 2017 05:44:10 AM IST

शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए पुलिस ने तैयारी पूरी कर ली है. 23 अप्रैल को होने वाले चुनाव में 56,256 जवानों को तैनात किया गया है.


दिल्ली में शांतिपूर्ण चुनाव के लिए पुलिस मुस्तैद (फाइल फोटो)

इनमें 40 कंपनियां अर्धसैनिक बल और 20 हजार होमगार्ड  शामिल हैं. इसके अलावा दिल्ली पुलिस की विभिन्न तरह की यूनिटें भी अपने स्तर पर चुनाव पर पैनी नजर रखेंगीं. चुनाव की मतगणना के लिए राजधानी में कुल 34 सेंटर बनाये गए हैं, जहां सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी दिल्ली पुलिस के साथ अर्धसैनिक बल के जवानों पर होगी. सभी पोलिंग बूथों पर शनिवार शाम से ही ाोर्चा संभाल लेंगे.

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी व मुख्य प्रवक्ता दीपेन्द्र पाठक ने बताया एमसीडी चुनाव के लिए कुल 13,022 बूथ बनाये गए हैं. इनमें 573 पोलिंग परिसर को संवेदनशील और 197 परिसर को अति संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है. 3284 बूथ को संवेदनशील और 1464 को अति संवेदनशील बताया गया है. बाटला हाउस, जाकिर नगर, सीलमपुर, जाफराबाद, त्रिलोकपुरी, सीमापुरी, संगम विहार, जामा मस्जिद, चांदनी चौक, तुगलकाबाद, ओखला आदि बूथों को अति संवेदनशील श्रेणी में रखा है.

यहां पर दिल्ली पुलिस के साथ अर्धसैनिक बलों को भी तैनात किया जाएगा. इस चुनाव को लेकर दिल्ली पुलिस निर्वाचन आयोग के अधिकारियों, प्रत्याशियों और पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक कर चुकी है. आज शाम से चुनाव प्रचार थम जाने के बाद पुलिस का पूरा ध्यान इस बात पर फोकस रहेगा कि कहीं पर भी मतदाताओं को लुभाने के लिए रुपए और शराब न बांटी जा सके. राजधानी से सटे राज्यों की पुलिस को भी अलर्ट रहने की अपील की गई है. देर रात से ही पुलिस द्वारा विशेष चेकिंग अभियान भी चलाया जाएगा.

चुनाव से पहले एक्शन में पुलिस : एमसीडी चुनाव प्रचार के दौरान पुलिस ने बड़े स्तर पर केस दर्ज किये हैं. जहां इस बार बदरंग कानून के तहत कुल 265 मुकदमे दर्ज हुए वहीं अवैध हथियार को लेकर 37 केस दर्ज किये गए. शराब भी खूब पकड़ी गई. अवैध शराब के मद्देनजर एक्साइज एक्ट के तहत 267 केस दर्ज किये गए. इसके अलावा खुले में शराब पीने वालों के खिलाफ भी सख्त एक्शन लेते हुए कुल 2148 लोगों को गिरफ्तार किया.

पुलिस ने सीआरपीसी की धारा 107/51 के तहत 1424, 109/110 के तहत 1365 और डीपी एक्ट के तहत 21424 लोगों को गिरफ्तार किया.आर्म्स एक्ट के तहत दर्ज किये गए 37 केस में 34 हथियार बरामद हुए. पांच चाकू और 64 कारतूस भी मिले. अवैध शराब के मामले में 254 लोगों को पकड़ा गया, 49 वाहन जब्त किये.

समयलाइव डेस्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment