दिल्ली: जाट आंदोलन टला, चप्पे -चप्पे पर भारी पुलिस बल की मौजूदगी

Last Updated 20 Mar 2017 10:29:59 AM IST

आल इंडिया जाट आरक्षण संघर्ष समिति ने जाट आंदोलन को फिलहाल टाल दिया है, लेकिन दिल्ली पुलिस राजधानी में पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम बरकरार रखेगी.


जाट आंदोलन टला, पुलिस रहेगी चौकस (फाइल फोटो)

इस दौरान जगह जगह रास्तों पर लगे बेरीकेडिंग को हटा लिया जाएगा लेकिन दिल्ली में प्रवेश के सभी बार्डर समेत राजधानी के चप्पे -चप्पे पर भारी पुलिस बल की मौजूदगी बनी रहेगी.  आंदोलन के टलने से ट्रैफिक पुलिस ने राहत की सांस ली है.

विशेष पुलिस आयुक्त दीपेन्द्र पाठक का कहना है कि राजधानी में प्रवेश के सभी बार्डरों पर पुलिस के सुरक्षा इंतजाम बरकरार रहेंगे जबकि बस, मेट्रो और ट्रेन की आवाजाही में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं रहेगी.

उन्होंने कहा कि सोमवार से शुरु होने वाले आंदोलन को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने पहले से ही तैयारी पूरी कर ली थी. इसमें सभी बार्डर पर पिकेट लगाकर वहां से आने वाले वाहनों की जांच रविवार को भी गई जबकि यह प्रकिया सोमवार को भी जारी रहेगा. 

यातायात की समस्या को देखते हुए कुछ जगहों पर बेरिकेट लगाकर जांच करने की प्रक्रिया में ढिलाई दी गई है जबकि अतिसुरक्षित नई दिल्ली के संसद भवन, जंतर मंतर समेत अन्य स्थलों पर पुख्ता इंतजाम जारी रहेंगे.

विशेष पुलिस आयुक्त ने कहा कि यूपीएससी एवं सीबीएसई की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को ध्यान में रखते हुए सोमवार को यातायात में ढिलाई दी जाएगी जबकि परीक्षा देने जा रहे छात्रों को कुछ समय पहले निकलने की सलाह अभी भी पुलिस की तरफ से दी जा रहीं है.

दिल्ली पुलिस ने स्पष्ट किया है कि मेट्रो, बस एवं ट्रेन के परिचालन में किसी प्रकार की रोक नहीं रहेगी जबकि दिल्ली पुलिस इस आंदोलन को लेकर अपनी नजर बनाए हुए है ताकि राजधानीवासियों के समक्ष किसी प्रकार की कोई दिक्कत उत्पन्न नहीं हो पाए.



सूत्रों ने बताया कि अगले कुछ दिनों तक दिल्ली में सुरक्षा में किसी भी तरह की कोई चूक नहीं होगी और सुरक्षा इंतजाम स्वतंत्रता दिवस तथा गणतंत्र दिवस की तरह मजबूत रहेगी. इस दौरान थ्रीटायर सिक्योरिटी का इंतजाम होगा और सभी बार्डर पर उसी तरह से सिक्योरिटी इंतजाम फिलहाल कुछ दिनों तक रहेंगे जैसे आंदोलन से निपटने के लिए किए गए थे.
 
उधर खुफिया ब्यूरो ने भी आशंका जाहिर की है कि आंदोलनकारियों की शक्ल में अपराधी भी दिल्ली में घुस सकते हैं और जिनकी वजह से राजधानी की शांति भंग हो सकती है. इस वजह से चाक-चौबंद सुरक्षा इंतजाम को बरकरार रखे जाने का निर्णय लिया गया. दिल्ली पुलिस का कहना है कि पिछले एक हफ्ते से पुलिस आयुक्त  अमूल्य पटनायक ने सभी रेंज के अफसरों की बैठक कर खुद सुरक्षा का समीक्षा किया है और कानून तोड़ने वालों को किसी सूरत में नहीं बख्शा जाएगा.

यातायात पुलिस की संयुक्त आयुक्त गरिमा भटनागर ने बताया कि जाट आंदोलन टलने से अब आम लोगों को सोमवार को दिल्ली की सड़कों खासकर नई दिल्ली डिस्ट्रिक्ट में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. उन्होंने बताया कि अब सभी इलाकों में ट्रैफिक रोजाना की तरह ही चलेगा.

मेट्रो स्टेशनों से यात्रियों की निकासी पर पाबंदी हटी
राजधानी  के लुटियन जोन के सभी मेट्रो स्टेशन सोमवार को खुले रहेंगे और यात्रियों की निकासी  पर कोई पाबंदी नहीं होगी. डीएमआरसी के प्रवक्ता के अनुसार कल  पटेल चौक, केन्द्रीय सचिवालय , उद्योग भवन और लोक कल्याण मार्ग स्टेशन पहले की तरह खुले रहेंगे और  यहां से याियों  की निकासी पर किसी तरह का कोई प्रतिबंध  नहीं होगा.

गौरतलब है कि जाट समुदाय के मार्च को देखते हुए  पुलिस ने दिल्ली मेट्रो को लुटियन जोन के इन स्टेशनों को आज रात 8 बजे से और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के दिल्ली से बाहर के स्टेशनों को कल से याियों के लिए बंद करने का निर्देश दिया था.

 

सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment