जाट आरक्षण: दिल्ली पुलिस ने लगाई निषेधाज्ञा, सोमवार को ये रास्ते रहेंगे बंद

Last Updated 19 Mar 2017 03:52:59 PM IST

दिल्ली और एनसीआर के लोगों को सोमवार को मुश्किल का सामना करने के लिये तैयार रहना होगा क्योंकि जाट समुदाय के लोगों के सोमवार को संसद मार्च के आह्वान को देखते हुये दिल्ली पुलिस ने निषेधाज्ञा और कई जगहों पर यातायात प्रतिबंध के आदेश दिये हैं.


(फाइल फोटो)

सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में आरक्षण की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे जाट आंदोलनकारियों का नेतृत्व कर रही अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति (एआईजेएएसएस) ने अपनी मांग के समर्थन में संसद का घेराव करने के लिये दिल्ली मार्च के आह्वान के साथ ही दिल्ली सीमा से लगने वाले सभी राजमार्गों पर धरना देने की बात कही है.

केंद्र सरकार ने जाट प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिये शनिवार को हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान की सरकारों को आपराधिक दंड संहिता की धारा 144 लागू करने का निर्देश दिया था. इसके साथ ही प्रदर्शन के मद्देनजर हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली के लिये केंद्र ने 247 कंपनी (करीब 24700 जवान) अर्धसैनिक बलों को रवाना किया है.

मेट्रो ट्रेनें रात 11:30 बजे के बाद दिल्ली शहर की सीमा से बाहर नहीं जाएंगी जबकि मध्य दिल्ली के 12 मेट्रो स्टेशन रविवार रात आठ बजे से अगले आदेश तक बंद रहेंगे.

पुलिस के निर्देश की वजह से दिल्ली मैट्रो के राजीव चौक, पटेल चौक, केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, लोक कल्याण मार्ग, जनपथ, मंडी हाउस, बाराखंभा रोड, आर के आश्रम मार्ग, प्रगति मैदान, खान मार्केट और शिवाजी स्टेडियम स्टेशन बंद रहेंगे.

हालांकि सभी इंटरचेंज स्टेशनों पर इंटरचेंज की व्यवस्था पूर्ववत रहेगी.

दिल्ली पुलिस के निर्देश के मुताबिक येलो लाइन पर गुड़गांव में आने वाले स्टेशनों, ब्लू लाइन पर नोएडा में आने वाले स्टेशनों और वॉयलेट लाइन पर फरीदाबाद में आने वाले स्टेशनों पर मेट्रो सेवा उपलब्ध नहीं रहेगी.

जाटों के प्रस्तावित प्रदर्शन को देखते हुये कई सड़कों को भी बंद रखा जायेगा. इनमें कमाल अतातुर्क मार्ग, सफदरजंग रोड, कौटिल्य मार्ग, बिहार भवन के निकट कौटिल्य टी प्वाइंट, जाकिर हुसैन रोड, और निजामुद्दीन से इंडिया गेट आने वाली सड़कें रविवार रात आठ बजे बंद हो जायेगी.

रिंग रोड और सैन मार्टिन मार्ग, अमृता शेरगिल से लोधी रोड, मैक्स मूलर मार्ग से लोधी रोड, आर्क बिशप मकारियोस मार्ग से लोधी रोड और मंदिर मार्ग को छोड़कर पंचकुईंया रोड आने वाले सभी रास्ते, आर के आश्रम मार्ग और अस्पताल मार्ग रात 11 बजे से बंद रहेंगे.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘यहां रहने वाले निवासी, लुटियन दिल्ली में स्थित दफ्तरों के कर्मचारी, आपातकालीन वाहन, एंबुलेंस, शव वाहन, प्रवेश परीक्षा के लिये आने वाले प्रतिभागी, दमकल की गाड़ियों, स्कूल बसों और काम की वजह से इलाके में आने वाले लोगों को पहचान साबित करने के बाद जाने दिया जायेगा.’’
 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment