एबीवीपी ने कहा- नहीं है सुरक्षा की गारंटी, खालसा कॉलेज ने नाटक प्रतियोगिता का आयोजन स्थगित किया

Last Updated 24 Feb 2017 03:32:33 PM IST

एसजीटीबी खालसा कॉलेज ने अपने यहां होने वाली नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता का आयोजन फिलहाल स्थगित कर दिया है.


खालसा कॉलेज ने नाटक का आयोजन किया स्थगित (फाइल फोटो)

एक सेमिनार को लेकर रामजस कॉलेज में भारी हिंसा के बाद एसजीटीबी खालसा कॉलेज ने अपने यहां होने वाली नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता का आयोजन तब तक के लिए स्थगित कर दिया है, जब तक दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर में शांति और सामान्य स्थिति बहाल नहीं हो जाती.
   
कॉलेज की ओर से यह कदम इसलिए उठाया गया है क्योंकि आरएसएस की छात्र शाखा एबीवीपी के नेतृत्व वाले दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) ने कॉलेज के प्राचार्य से कहा था कि यदि आयोजन में इस्तेमाल की गई पटकथाओं में ‘‘राष्ट्र-विरोधी सामग्री’’ होती है तो इस आयोजन की सुरक्षा ‘‘की गारंटी नहीं ली जा सकती’’.
   
प्राचार्य जसविंदर सिंह ने किसी के भी दबाव में कोई फैसला करने से इनकार करते हुए कहा है कि कॉलेज ने इस आयोजन को बस ‘स्थगित’ किया है.
   
डूसू के अध्यक्ष और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्य अमित तंवर ने कहा, ‘‘मैंने प्राचार्य से कहा है कि वह प्रतियोगिता में किसी भी पटकथा के मंचन की अनुमति देने से पहले उसे पूरा पढ़ें. मैंने कहा है कि किसी भी आपत्तिजनक और राष्ट्र-विरोधी सामग्री से एक खतरनाक स्थिति पैदा होगी और आयोजन की सुरक्षा की गारंटी नहीं ली जा सकती.’’
   
प्राचार्य ने कहा, ‘‘हालिया हिंसा को देखते हुए यह स्थिति इस आयोजन के लिए सही नहीं है. इसलिए हमने अपनी इच्छा से इसे सभी पक्षकारों के साथ चर्चा के बाद स्थगित करने का फैसला किया है.’’


   
हालांकि थियेटर के संयोजक और कॉलेज के सहायक प्रोफेसर सैकत घोष ने आरोप लगाया कि डूसू से लगातार मिलने वाली धमकियों के बाद आयोजन रद्द किया गया.
   
घोष ने कहा, ‘‘डूसू की ओर से लगातार धमकियां मिल रही थीं और पुलिस ने भी हमसे परिसर में शांति और सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए आयोजन को टाल देने की अपील की थी.’’
 
रामजस कॉलेज में बुधवार को आइसा और एबीवीपी के समर्थकों के बीच भारी हिंसा हुई थी. इस झड़प की मूल वजह यह थी कि कॉलेज में ‘प्रदर्शनों की संस्कृति’ नामक एक गोष्ठी को संबोधित करने के लिए जेएनयू के छात्र उमर खालिद और शहला राशिद को आमंत्रित किया गया था. एबीवीपी के विरोध के बाद कॉलेज प्रशासन ने इसे रद्द कर दिया था.
   
गुरूवार को भी दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर में तनाव बना रहा. छात्रों के समूह हिंसक झड़पों के दौरान पुलिस द्वारा की गई ‘‘सख्ती’’ के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे. इस संबंध में तीन पुलिसकर्मियों को ‘‘गैरपेशेवर’’ व्यवहार के लिए निलंबित भी किया गया है.
   
रामजस कॉलेज और एसजीटीबी खालसा कॉलेज विविद्यालय के उत्तरी परिसर में हैं.
   
दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि विविद्यालय के प्रॉक्टर का कार्यालय मामले पर गौर कर रहा है. वहीं मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस मुद्दे पर विश्वविद्यालय से रिपोर्ट मांगी है.
 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment