एनडीएमसी करेगी खान मार्केट की इमारतों की समीक्षा

Last Updated 19 Feb 2017 12:41:14 PM IST

एनडीएमसी ने मशहूर शॉपिंग हब खान मार्केट में स्थित इमारतों की संरचनात्मक स्थिरता का आकलन करने के लिए एक सुरक्षा समीक्षा करने का निर्णय किया है.


खान मार्केट (फाइल फोटो)

कनॉट प्लेस में एक पखवाड़े के भीतर ही छत ढहने की दो घटनाओं ने नगरपालिका परिषद के अधिकारियों को यह कदम उठाने पर मजबूर कर दिया था. 

कनॉट प्लेस में स्थित इमारतों की सुरक्षा समीक्षा करने के अलावा एनडीएमसी ने नियमों के उल्लंघन के मामले में छतों पर स्थित 21 रेस्टो-बार को सील किया है.

एनडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'संरचनात्मक नियमों का उल्लंघन करते हुये पाये जाने वाले रेस्तरां और दुकान मालिकों को समय-समय पर नोटिस जारी किया गया था लेकिन छत गिरने की घटना से निश्चित तौर पर खतरे की घंटी बज गई है. '

इस तरह की और घटनाओं से बचने के लिए खान मार्केट की इमारतों की भी सुरक्षा समीक्षा की जाएगी. अधिकारी ने कहा, ‘खान मार्केट में सुरक्षा समीक्षा का काम पूरा होने के बाद डिफॉल्टर इकाइयों को संरचनात्मक स्थिरता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के लिए कहा जाएगा.

हालांकि खान मार्केट में कोई धरोहर संरचना नहीं है लेकिन कुछ ऐसे आवासीय फ्लैटों की सुरक्षा समीक्षा करने की जरूरत है जो दुकानों और रेस्तरां के रूप में तब्दील हो चुके हैं. 

एनडीएमसी ने कनॉट प्लेस की इमारतों का निरीक्षण करने के लिए छह सदस्यीय समिति का गठन किया था.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment