यमुना में चलेंगी वाटर टैक्सी, दिल्ली सरकार देगी प्रोजेक्ट को हरी झंडी

Last Updated 16 Feb 2017 12:50:22 PM IST

राजधानी में यमुना सौन्दर्यीकरण और पर्यटन को बढ़ावा देने की योजना के तहत वाटर टैक्सी चलाई जाएगी.


(फाइल फोटो)

इस योजना को दिल्ली सरकार की ओर से सहयोग देने के प्रस्ताव को शुक्रवार को अमली जामा पहनाया जाएगा जबकि भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण योजना को लागू करेगा.

यमुना जल में वजीराबाद से फतेहपुर तक 16 किलोमीटर जल क्षेत्र यह योजना लागू की जानी है. प्रारंभ में तीन पैसेंजर पोत चलाने को हरी झंडी मिली है. वाटर टैक्सी स्थानीय और विदेशी सैलानियों को भी आकर्षित करेगी इसलिए दिल्ली सरकार इस परियोजना को पूर्ण समर्थन देने की कार्रवाई जल्द करेगी.

सूत्रों के अनुसार पोत परिवहन मंत्रालय के अंतर्गत भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण ने यमुना में वाटर टैक्सी चलाने की विस्तृत योजना बनाई है जिसके द्वारा स्थानीय लोगों को भी दूरदराज तक जल परिवहन के द्वारा जाने की सुविधा मिलेगी.

विस्तृत परियोजना रिपोर्ट के अनुसार यमुना वाटर टैक्सी प्रोजेक्ट तैयार करने के लिए पांच टर्मिनल वजीराबाद, सोनिया विहार बाल उद्यान, जगतपुर बायो डायवर्सिटी पार्क, जगतपुर और ट्रोनिका सिटी चिड़िया क्षेत्र में बनाने का निर्णय लिया गया है लेकिन योजना के फेज एक में पांच में तीन टर्मिनल (सोनियां विहार, जगतपुर और ट्रोनिका सिटी) जल्द बनाए जाएंगे जबकि शेष टर्मिनल दूसरे चरण में बनाए जाएंगे.

तीनों टर्मिनल निर्माण के लिए निकटवर्ती सड़क से यमुना के जल में टर्मिनल स्थल तक लिंक रोड चाहिए जिस पर दिल्ली सरकार को जमीन की व्यवस्था करनी होगी साथ ही प्रत्येक टर्मिनल के लिए 20 हजार वर्गमीटर जमीन की जरूरत होगी. यह जमीन दिल्ली सरकार को मुहैया कराना होगा.

वाटर टैक्सी परियोजना की रूपरेखा दिल्ली सरकार को मिल चुकी है जिसके आधार पर दिल्ली सरकार को अंतर्देशीय जल प्राधिकरण के साथ सपोर्ट एग्रीमेंट करना है, इस प्रक्रिया को तुरंत पूरा किया जाएगा. दिल्ली सरकार के साथ सपोर्ट एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर होते ही तीन टर्मिनल निर्माण का टेंडर जारी किया जाएगा ताकि निर्माण कार्य को समय सीमा के भीतर पूरा किया जा सके.
 

 

संजय के झा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment