टीचर की हत्या में शामिल दो आरोपी गिरफ्तार

Last Updated 28 Sep 2016 06:23:25 AM IST

नई दिल्ली में नांगलोई थाना इलाके के एक सरकारी स्कूल के क्लास रूम में घुसकर टीचर मुकेश कुमार की चाकू गोदकर हत्या किए जाने के मामले में पुलिस ने दो आरोपियों को धर दबोचा है.


टीचर मुकेश कुमार (फाइल फोटो)

इनमें एक बालिग है जबकि दूसरा नाबालिग है. पकड़े गए आरोपी की पहचान विवेक झा तथा एक अन्य के रूप में हुई. पुलिस ने दावा किया कि दोनों आरोपी छात्रों को पुलिस ने मंगलवार तड़के पकड़ लिया गया. आवारागर्द प्रवृत्ति के दोनों छात्र इसी स्कूल की 12वीं कक्षा में पढ़ते हैं और अनुशासनहीनता की वजह से उनका नाम स्कूल से काट दिया गया था. जिसके
चलते दोनों ने मिलकर इस वारदात को अंजाम दिया.

पुलिस सूत्रों ने दावा किया कि आरोपी नाबालिग छात्र ने पुलिस को बताया कि टीचर मुकेश कुमार ने ही उसे स्कूल से नाम काटकर निकलवाया था. दोनों सोची समझी योजना के तहत सोमवार शाम परीक्षा खत्म होने के बाद स्कूल से बच्चे व कुछ टीचर के चले जाने के बाद उस रूम में जा घुसे, जहां टीचर मुकेश उत्तर पुस्तिका को एकत्र कर उसकी गिनती कर रहे थे. कमरे में घुसते ही दोनों ने टीसी लेने के बहाने उनके नजदीक पहुंचे और उन पर अचानक चाकू से हमला कर दिया. चाकू टीचर के पेट, कमर और जांघ पर मारा गया और इसके बाद दोनों वहां से फरार हो गए.

वारदात के बाद दोनों निठारी झील और बेगमपुर आदि इलाके में घूमते रहे लेकिन मंगलवार तड़के घर के पास पहुंचने पर एसएचओ सुनील कुमार, हवलदार सेवाराम, अमित सिपाही प्रवीण व राजेश आदि ने दोनों को दबोच लिया. जांच में पाया गया कि आरोपी दोनों छात्र प्रेमनगर किराड़ी सुलेमान नगर निवासी हैं. इनमें दोनों के पिता मजूदरी तथा अन्य छोटा-मोटा कार्य करते हैं. आरोपी छात्रों ने बताया कि पहले विवेक का नाम स्कूल से काटा गया था और बाद में नाबालिग का. इस वजह से उन लोगों ने टीचर को मौत के घाट उतारने का फैसला कर लिया.

जांच में पुलिस को पता चला कि नाबालिग को पहले भी अनुशासन हीनता और क्लास में अनुपस्थित रहने की वजह से स्कूल से नाम काट दिया गया था. लेकिन परिवार वालों ने स्कूल पहुंचकर गलती मानने और दोबारा ऐसा न होने पर की बात कहने पर उसका नाम लिख लिया था. इसके बावजूद नाबालिग व आरोपी में किसी तरह का सुधार नहीं हुआ और वह दोबारा उन्हीं गलतियों को दोहराने लगा. उसके बाद 12 सितम्बर को दोबारा उसका नाम स्कूल से काट दिया गया.

परिजनों को एक करोड़ का मुआवजा

नांगलोई क्षेत्र के एक सरकारी स्कूल में दो छात्रों के हमले से मौत का शिकार हुए शिक्षक मुकेश कुमार के परिजनों को दिल्ली सरकार एक करोड़ रुपये का मुआवजा देगी. सरकार ने उक्त घटना तथा अस्पताल में शिक्षक के उपचार में हुई लापरवाही की मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश भी दिये हैं. उपमुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने यह ऐलान करते हुए अभिभावकों से आहवान किया है कि इस घटना के बाद शिक्षक समाज का आत्मविश्वास बढ़ाने तथा उनका भय समाप्त करने के लिए अभिभावकों को पहल करनी चाहिए.

समयलाइव डेस्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment