दिल्ली : कांग्रेस ने खोली 'आप' के मोहल्ला क्लीनिकों की पोल

Last Updated 22 Sep 2016 11:40:26 AM IST

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के एक सौ मोहल्ला क्लीनिकों में डॉक्टरों का वेतन लगभग 70 हजार रुपए है. सभी डॉक्टर ठेके पर हैं और नियुक्ति संबंधी प्रक्रिया पूरी नहीं की गई है.


(फाइल फोटो)

यह वित्तीय नियमों का सरासर उल्लंघन है तथा यह वेतन सरकारी अस्पताल के सीनियर रेजिडेंट के बराबर है, लेकिन इन सौ क्लीनिकों को खोलकर दिल्ली सरकार डेंगू व चिकनगुनिया के मरीजों को जो मदद मिलनी चाहिए वो नहीं मिल पा रही है.

ये आंकड़े प्रदेश कांग्रेस के दौ सौ कार्यकर्ताओं ने राजधानी के 70 विधानसभा सीटों में खुले मोहल्ला क्लीनिक में महीने भर घूमकर एकत्रित किए हैं जिसका खुलासा गुरुवार को किया जाएगा. प्रशिक्षित वालंटीयर से तय जुटाकर आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस पर पिछले वर्षों में खूब वार किया था. अब कांग्रेस ने दो सौ युवा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित कर पलटवार किया है.

कांग्रेस के दो सौ प्रशिक्षित कार्यकर्ताओं ने किया महीने भर सर्वे

डॉक्टर को एक मरीज देखने के लिए तीस रुपए मिलते हैं तथा एक दिन में वे करीब सौ मरीज देखते हैं तो उनकी दैनिक आय तीन हजार रुपए होती है तथा इसी दर से मोहल्ला क्लिनिक में 25 दिन काम करने पर उन्हें करीब 75 हजार रुपए मासिक आमदनी होती है. जो लोग मोहल्ला क्लीनिक में मरीजों का पंजीकरण करते हैं उन्हें भी प्रति मरीज के दर से भुगतान किया जाता है.

करीब दो सौ कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण के लिए स्वास्थ्य सेवा के विशेषज्ञ रखे गए जिन्होंने उन्हें प्रत्येक मोहल्ला क्लीनिक जाकर वहां डॉक्टर व मरीजों से पूछने के लिए प्रश्नावली तैयार कराई.

प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में प्रशिक्षण पूरा होने पर ये कार्यकर्ता क्लीनिक जाकर तथ्य जुटाने लगे. डॉक्टर कितने घंटे क्लीनिक में बिताते हैं? कितने मरीज प्रत्येक दिन देखते हैं? मोहल्ला क्लीनिक के लिए किस व्यक्ति का मकान कितने भाड़े पर लिया गया है? जैसे प्रश्न शामिल किए गए.

सर्वे रिपोर्ट जारी की जाएगी आज

मोहल्ला क्लीनिक में जो मरीज थे उनसे यह जानकारी ली गई कि उन्हें खून जांच व अन्य जांच के लिए क्या सुविधा मिली? क्या यहां दवा उपलब्ध है या बाहर से खरीदनी पड़ती है? मोहल्ला क्लीनिक में साफ-सफाई कैसी है? कितने कमरे हैं तथा कौन-कौन सी जांच की सुविधा उपलब्ध है? इसका ब्योरा जुटाया गया है.

सौ मोहल्ला क्लीनिक पर लगाए गए डाक्टर किस प्राइवेट क्लीनिक में काम करते हैं इसके भी आंकड़े लिए गए हैं. सर्वे में खुलासा हुआ है कि आम आदमी पार्टी से जुड़े लोगों के मकान किराए पर लेकर उन्हें वर्तमान किराए की दर से कहीं ज्यादा किराया चुकाया जा रहा है. पूरे मामले पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन गुरुवार को खुलासा करेंगे और पूरी रिपोर्ट जारी करेंगे.

सीवीसी से मोहल्ला क्लीनिक की जांच कराने की मांग

प्रदेश कांग्रेस ने मुख्य सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) को पत्र लिखकर राजधानी के मोहल्ला क्लीनिक में व्याप्त भारी अनियमितता की तत्काल जांच करने की मांग की है. साथ ही मोहल्ला क्लीनिक की स्थापना में नियमों की अवहेलना हुई है उसमें मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन की भूमिका की जांच की जाए. आप कार्यकर्ताओं के मकान में क्लीनिक खोलकर पार्टी से जुड़े लोगों को लगातार वित्तीय फायदा पहुंचाया जा रहा है. प्

रदेश कार्यालय में बुधवार को संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन ने कहा कि कांस्टीटय़ूशन क्लब में वे गुरुवार को दिल्ली सरकार के मोहल्ला क्लीनिक पर सच्चाई का खुलासा करते हुऐ एक विस्तृत रिपोर्ट जारी करेंगे जिसको वे उप-राज्यपाल को भी पेश करेंगे.

अजय माकन ने आरोप लगाया कि इन क्लीनिकों को किराए पर देते समय केन्द्रीय सतर्कता आयोग की गाइड लाइन्स की अवहेलना की गई है.

संजय के झा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment